अचानक प्रेग्नेंसी से हैरान! थकान का इलाज कराने पहुंची महिला ने दिया बच्चे को जन्म – woman gives birth just 48 hours after she realized she was pregnant premature pregnancy tstsb


एक महिला टीचर थकान का इलाज कराने डॉक्टर के पास पहुंची थी. इलाज के दौरान डॉक्टर को महिला के शरीर में प्रेग्नेंसी के लक्षण दिखे. महिला को तुरंत भर्ती करवाया गया और उन्होंने 48 घंटे के भीतर ही बच्चे को जन्म दे दिया.

मामला अमेरिका के नेब्रास्का राज्य की है. लगातार थकान महसूस करने के बाद ओमाहा की रहनेवाली 23 साल की पेटन स्टोवर डॉक्टर के पास पहुंची थीं. उन्हें लग रहा था कि यह सब जॉब स्ट्रेस की वजह से हो रहा है. KETV से बातचीत में उन्होंने कहा- मैं फर्स्ट-ईयर की टीचर हूं. मुझे लगा हमेशा थकान महसूस करना नॉर्मल बात है.

लेकिन पेटन के पैरों का सूजन और शरीर में हुए दूसरे बदलावों को नोटिस करने के बाद डॉक्टर ने उन्हें बताया कि वह प्रेग्नेंट हैं. उन्होंने कहा- मैंने दोबारा टेस्ट करवाया. प्रेग्नेंसी रिपोर्ट फिर से पॉजिटिव आई. इसके बाद हमने अल्ट्रासाउंड करवाया. डॉक्टर ने स्क्रीन पर देखकर कहा ‘तुम निश्चित तौर पर प्रेग्नेंट हो’.

पेटन की प्रेग्नेंसी की हैरान करने वाली खबर के साथ कई और चिंतित करने वाली बातें भी सामने आईं. उन्होंने कहा- मेरी किडनी ने काम करना बंद कर दिया था और मेरा लिवर भी ठीक से काम नहीं कर रहा था.

डॉक्टरों ने बताया कि पेटन को preeclampsia नाम का डिसऑर्डर है. इस प्रेग्नेंसी कंडीशन को toxemia भी कहते हैं. मायो क्लीनिक की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इस कंडीशन के सीरियस कॉम्प्लिकेशन हो सकते हैं. हाई ब्लड प्रेशर और ऑर्गन सिस्टम का डैमेज होना, आमतौर पर लिवर और किडनी का डैमेज होना इस कंडीशन से ग्रसित होने के संकेत हैं.

पेटन और उनके बच्चे को बचाने के लिए तुरंत एक इमरजेंसी सी-सेक्शन शेड्यूल किया गया. पेटन के बॉयफ्रेंड ट्रैविस कोएस्टर ने कहा- डॉक्टरों ने कहा कि पेटन को तुरंत एडमिट करना पड़ेगा और उसने उसी रात बच्चे को जन्म दे दिया. वे लोग इतनी हड़बड़ाहट में थे जैसे पेटन अगले 15 मिनट में ही बच्चे को जन्म देने वाली है. यह सबकुछ बहुत डरावना था.

पेटन ने डिलीवरी के तय मानक समय से 10 हफ्ते पहले ही बच्चे को जन्म दे दिया. जन्म के समय बच्चा सिर्फ 1.8 किलोग्राम का ही था. उसका नाम कश रखा गया है. पेटन ने कहा- जब मैंने उसे हाथ में लिया, अपना दूध पिलाया और इस तरह दूसरी चीजें की तब जाकर मुझे विश्वास हुआ कि वह मेरा ही बच्चा है.



Source link

Spread the love