अमेरिका में रहते थे शुतुरमुर्ग जैसे डायनासोर, वजन 800 किलो से भी ज्यादा – Ostrich like dinosaurs lived in America weighing 800 kg tstr


आपने कई तरह के डायनासोर के बारे में सुना होगा. लेकिन ये शुतुरमुर्ग जैसे दिखने वाले डायनासोर ज़रा अलग हैं. नए शोध से पता चला है कि उत्तरी अमेरिका कभी ऑर्निथोमिमोसॉरस (ornithomimosaurs) नाम के विशाल शुतुरमुर्ग जैसे डायनासोर का घर था. इनमें से कुछ जो सबसे बड़े आकार के डायनासोर थे, वे अभी के मिसिसिपी में रहा करते थे. 

प्लसवन (PLOS ONE) में प्रकाशित हुए शोध के मुताबिक, इन डायनासोर का वजन करीब 800 किलो था. ये पक्षियों की नकल करते थे और इनकी गर्दन लंबी होती थी. इनका सिर छोटा होता था. गर्दन के साथ-साथ इनके हाथ-पैर भी काफी लंबे थे. इनका शरीर गोल था. 

dinasour
 ऑर्निथोमिमोसॉरस अलग-अलग प्रजातियों के साथ रहने से डरते नहीं थे (Photo: Getty)

वैज्ञानिकों का कहना है कि ये करीब 8.5 करोड़ साल पहले क्रेटेशियस काल के दौरान उत्तरी अमेरिका में पाए जाते थे. यह जगह समुद्र द्वारा दो भूभागों में विभाजित हो गई थी. 

डायनासॉर के इन नमूनों का अध्ययन नॉर्थ कैरोलीना म्यूज़ियम ऑफ नेचुरल साइंसेस के चिनजोरिग सोग्टबाटर (Chinzorig Tsogtbaatar) की रिसर्च टीम ने किया. उन्हें मिसिसिपी के सैंटोनियन यूटाव फॉर्मेशन से लिया गया था और मॉर्फोलॉजिकल और हिस्टॉरिकल जांच के अधीन था.

इस शोध के नतीजों में दो अलग-अलग आकार के डायनासोर होने की बात कही गई है, जिसमें एक सबसे बडा ऑर्निथोमिमोसॉरियन था. जीवाश्म हड्डियों के अंदर के ग्रोथ पैटर्न की तुलना करके, वैज्ञानिकों को अलग-अलग आकार के दो तरह के ऑर्निथोमिमोसॉरस का पता लगा. अमुमान है कि दोनों में से बड़े का वजन 800 किलो से ज्यादा रहा होगा. 

 

इस बेमेल जोड़ी के मिलने से यह भी पता चलता है कि ऑर्निथोमिमोसॉरस अलग-अलग प्रजातियों के साथ रहने से डरते नहीं थे. ये साथ रहने वाली प्रजातियां आकार में बहुत अलग थीं, कुछ तो बहुत बड़ी थीं.

शोधकर्ताओं का मानना है कि उत्तरी अमेरिका के लेट क्रेटेशियस सैंटोनियन के दौरान, मध्यम और बड़े आकार वाले ऑर्निथोमिमोसॉरस टैक्सा का एक साथ होना, एपलाचियन लैंडमास से उत्तरी अमेरिकी ऑर्निथोमिमोसॉरस की विविधता और फैलाव पर काफी अहम जानकारी देता है.

 





Source link

Spread the love