अमेरिका से कनाडा तक ऐसी रही दिवाली, व्हाइट हाउस में मना जश्न, दीये जलाकर बाइडेन बोले- हैप्पी दिवाली – Celebration of Diwali from America to Canada ntc


दिवाली पर भारत के साथ-साथ दुनियाभर में जश्न मनाया गया. अमेरिका, कनाडा सहित कई देशों में लोगों ने दिवाली सेलिब्रेशन किया. अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भारतीय मूल के लोगों के साथ व्हाइट हाउस में दिवाली मनाई. इस दौरान उनकी पत्नी जिल बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस सहित कई भारतवंशी मौजूद रहे.

व्हाइट हाउस में सोमवार की रात दिवाली पार्टी का आयोजन किया गया. जो बाइडेन सरकार के कई भारतीय-अमेरिकी कर्मचारियों ने इस कार्यक्रम में हिस्सा लिया. कार्यक्रम में मौजूद जो बाइडेन ने कहा,’दिवाली के मौके पर व्हाइट हाउस में इतने बड़े पैमाने पर पहली बार रिसेप्शन हुआ. हमारी सरकार में पिछली सरकारों के मुकाबले सबसे ज्यादा एशियन-अमेरिकन शामिल हैं. दिवाली के शानदार आयोजन को अमेरिकी संस्कृति का हिस्सा बनाने के लिए सभी का शुक्रिया.’

बाइडेन ने आगे कहा,’दिवाली के मौके पर मैं दुनियाभर के 100 करोड़ से ज्यादा हिंदू, जैन, सिख और बौद्ध धर्म के लोगों को शुभकामनाएं देता हूं. इस वक्त अमेरिका की सरकार अलग-अलग संस्कृतियों से घिरी हुई है. उपराष्ट्रपति कमला हैरिस इस पद पर पहुंचने वाली पहली अश्वेत महिला हैं. इस दौरान जिल बाइडेन ने एशियन-अमेरिकन समुदाय के लोगों की प्रशंसा करते हुए कहा कि समुदाय के लोगों ने अमेरिका को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दिया है.

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने कहा कि व्हाइट हाउस आम लोगों का घर है. अमेरिका की फर्स्ट लेडी (जो बाइडेन की पत्नी) जिल बाइडेन ने इस घर का माहौल ऐसा बनाया है कि अमेरिका का कोई भी नागरिक अपनी संस्कृति और त्योहार को यहां सेलिब्रेट कर सकता है.

कनाडा की यूनिवर्सिटी में ऐसे मनी दिवाली

सीबीसी न्यूज के मुताबिक कनाडा के वाटरलू शहर की यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले छात्रों ने अनोखे अंदाज में दिवाली मनाई. फर्स्ट सेमेस्टर में पढ़ने वाले अनय वैद्य ने बताया,’वैसे तो भारत में परिवार के साथ त्योहार मनाने का अपना अलग मजा है, लेकिन यहां भी हमने दिवाली को खास बनाने की पूरी कोशिश की. अनय अपने कनाडा मूल के दोस्तों को अच्छे भारतीय रेस्टोरेंट में खाना खिलाने ले गए थे. सभी के साथ होने से त्योहार पर उन्हें अपने परिवार की याद कुछ कम सताई.

अमेरिका
कनाडा की वाटरलू यूनिवर्सिटी के छात्र अनय वैद्य ने खास अंदाज में दिवाली मनाई. (फोटो- सीबीसी न्यूज)

झालर वाली लाइट लगाकर कमरा सजाया

इसी तरह ही वाटरलू यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले एक और छात्र आर्यन विजयन ने अपने हॉस्टल के कमरे को झालर वाली लाइट्स से सजाया था. आर्यन अपने परिवार को मिस कर रहे थे. इसलिए उन्होंने अपने परिजनों की मुस्कुराती हुई तस्वीरों का कोलाज बनाया और उसे अपने कमरे में लगा दिया. इसके अलावा आर्यन ने दीये और रंगोली से भी अपने कमरे की सजावट की.





Source link

Spread the love