अयोध्या दीपोत्सव को लेकर सीएम योगी ने की समीक्षा बैठक, अधिकारियों को दिए निर्देश  – CM Yogi review meeting Ayodhya Deepotsav instructions to officials ntc


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार देर रात अयोध्या दीपोत्सव के भव्य आयोजन की तैयारियों की समीक्षा की. बैठक में उच्च अधिकारी उपस्थित रहे, जबकि अयोध्या जिला प्रशासन के अधिकारियों ने वर्चुअली भाग लिया. इसमें सीएम योगी ने अधिकारियों को आयोजन से संबंधित दिशा-निर्देश दिए. 

सीएम योगी ने बैठक में कहा कि ये हम सबके लिए गर्व का अवसर है कि अयोध्या दीपोत्सव कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल हो रहे हैं. बीते 5 साल से लगाार भव्य अयोध्या दीपोत्सव का कार्यक्रम हो रहा है और हर साल दीपों का प्रज्जवलन कर ये आयोजन वैश्विक मंच पर नई ऊंचाइयों को छू रहा है. इस साल भी हम नया कीर्तिमान रचेंगे.  

अयोध्या में दीपोत्सव के दौरान देश-विदेश से पर्यटक शामिल होंगे. ऐसे में जनता की भावनाओं का सम्मान करते हुए उनके बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए. सीएम ने निर्देश दिया कि किसी भी श्रद्धालु या पर्यटक को परेशानी न उठानी पड़े. अयोध्या दीपोत्सव का कार्यक्रम अपनी भव्यता के लिए आज पूरी दुनिया में पहचान बना रहा है. ऐसे में समारोह की गरिमा का पूरा ध्यान रखते हुए सभी तैयारियां की जानी चाहिए. 23 अक्टूबर के मुख्य समारोह से पूर्व पूरे कार्यक्रम का एक बार पूर्वाभ्यास कर लिया जाए. 

सीएम ने बताया कि दीपोत्सव में भगवान राम की अयोध्या वापसी, भरत मिलाप, राम राज्याभिषेक आदि प्रसंगों का प्रतीकात्मक चित्रण भी होगा. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी इस दौरान सरयू माता की आरती भी उतारेंगे. अयोध्या जिले की सीमा से लगे बस्ती, रायबरेली, गोंडा, बाराबंकी आदि जिलों में अलर्ट रहेगा. इससे पहले ही रूट के डायवर्जन की जानकारी जनता को दे देनी चाहिए. इसके अलावा अयोध्या में सीमा पर एएसपी स्तर के अधिकारियों को तैनात किया जाए. सीएम ने निर्देश दिया कि समारोह संपन्न होने के बाददीपकों इकट्ठा करने के लिए वालंटियर तैयार रखे जाएं. अयोध्या में जगह-जगह समारोह का सीधा प्रसारण किया जाना चाहिए ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग दीपोत्सव देख सकें. इसके साथ ही अयोध्या जिले में बिजली आपूर्ति निर्बाध रूप से सुनिश्चित की जाए. 

 



Source link

Spread the love