‘इंटरनेशनल फ्लाइट पर 50% की छूट’, बीटेक-MBA पास शख्स ने ऐसे की 3 करोड़ की ठगी – btech mba fraudster arrested in delhi who used to cheat people on pretext of providing international airline tickets 50 percent price lclt


राजधानी नई दिल्ली की साइबर पुलिस ने ऐसे जालसाज को गिरफ्तार किया है, जो कि इंटरनेशनल एयरलाइंस की टिकट पर 25 से 50 प्रतिशत की छूट दिलाने के नाम पर ठगी करता है. 42 साल का रविंद्र कुमार जम्मू के कठुआ का रहने वाला है. पुलिस के पास उसके खिलाफ शिकायत आई थी. पुलिस ने बताया कि आरोपी रविंद्र ने 30 से ज्यादा लोगों से लाखों की ठगी की है.

दरअसल, सौरभ ग्रोवर नाम के एक शख्स ने रोहिणी के साइबर पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई कि वह एयरलाइन टिकट बुकिंग के व्यवसाय में हैं. उन्हें रविंद्र कुमार का मोबाइल नंबर मिला, जो 25-50% की भारी छूट के साथ इंटरनेशनल एयरलाइन की टिकट प्रदान कर रहा था.

इसके बाद, उन्होंने रविंद्र कुमार से संपर्क किया. रविंद्र ने उन्हें रियायती मूल्य पर इंटरनेशनल एयरलाइन टिकट उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया. उनका विश्वास जीतने के लिए, रविंद्र ने उन्हें एक सस्ता टिकट भी उपलब्ध करवाया. 1 लाख 25 हजार रुपये का टिकट रविंद्र ने उन्हें केवल 95 हजार रुपये में दिलवाया.

सौरभ को जब उस पर विश्वास हो गया तो उन्होंने रविंद्र से पोर्ट-ऑफ़-स्पेन के 7 टिकट बुक करने का ऑर्डर दिया. इन टिकट के असल रेट 12 लाख 25 हजार रुपये था. जबकि, रविंद्र ने कहा कि वह उन्हें 9 लाख 75 लाख रुपये में 7 टिकट दिलवा देगा. फिर रविंद्र ने उन्हें कुछ अकाउंट नंबर दिए और कहा कि वे इन सभी अकाउंट में रकम ट्रांसफर कर दें. सौरभ ने उन अकाउंट नंबरों पर पैसे जमा करवा दिए. इसके बदले रविंद्र ने उन्हें दो डमी टिकट भेजे और कहा कि यात्रा के दो दिन पहले वह सभी कंफर्म टिकट उन्हें भेज देगा. इसके बाद से न ही रविंद्र से कोई कॉन्टेक्ट हो पाया और न ही उसने कोई टिकट भेजी.

पुलिस ने सौरभ की शिकायत के बाद जांच शुरू की. टेक्निकल टीम की मदद से आरोपी रविंद्र की लोकेशन का पता लगाया गया और उसे जनकपुरी से गिरफ्तार कर लिया गया. पुलिस ने बताया कि आरोपी ने जो अकाउंट नंबर दिए थे वे अलग-अलग राज्यों के थे. फिलहाल आरोपी रविंद्र ने गुनाह कबूल कर लिया है. उसने बताया कि उसने एनआईटी जम्मू से इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्यूनिकेशन में बीटेक की है. साथ ही पुणे से मार्केटिंग में एमबीए भी की है.

आरोपी रविंद्र ने बताया कि पहले उसने एक बिजनेस खोला था. घाटे के कारण उसे बिजनेस बंद करना पड़ गया. फिर उसने लोगों को एयरलाइन टिकट पर डिस्काउंट के नाम पर ठगना शुरू कर दिया. वह सभी को डमी टिकट देने के बाद उनसे पैसे लेता. फिर बाद में उनके फोन उठाना बंद कर देता. उसने अब तक 30 से ज्यादा लोगों से 3 करोड़ रुपये ठगे हैं.

पुलिस ने बताया कि फिलहाल आरोपी से पूछताछ जारी है. घर में उसकी एक पत्नी और दो बच्चे भी हैं. उसका असली घर जम्मू में है और वह दिल्ली में किराए के मकान में रहता है.

 



Source link

Spread the love