इस्तांबुल में हुआ आतंकी हमला, एक महिला ने किया ब्लास्ट! अब तक 6 की मौत, 81 जख्मी, देखें VIDEO – Terrorist attack in Istanbul female attacker detonated bomb ntc


तुर्की की राजधानी इस्तांबुल में रविवार को काफी व्यस्ततम इलाके टकसिम स्क्वायर के इस्तिकलाल एवेन्यू में जोरदार धमाका हुआ. इस धमाके में अब तक 6 लोगों के मारे जाने की सूचना है. वहीं 81 लोग जख्मी बताए जा रहे हैं. अल जजीरा के मुताबिक हमलावर ने कथित तौर पर नागरिकों से भरी सड़क के बीच में विस्फोटक से भरा एक बैग गिरा दिया और उसके जाने के कुछ मिनट बाद ही धमाका हो गया.

तुर्की न्यूज एजेंसी अनादोलु ने उपराष्ट्रपति फुआट ओकटे के हवाले से बताया कि सरकार ने धमाके को आतंकी हमला माना है. उनके मुताबिक एक महिला ने यह विस्फोट किया है. राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने धमाके के पीछे एक महिला को ही मुख्य संदिग्ध माना है. हालांकि अल जजीरा ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में दावा किया है विस्फोट में कथित तौर पर तीन हमलावर शामिल हैं, जिनमें एक महिला और दो युवक हैं.

उग्रवादी ग्रुप कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी पर शक

अल जजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों का मानना है कि संदिग्ध महिला कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी की सदस्य है. कुर्दिस्तान वर्कर्स पार्टी एक कुर्दिश उग्र वामपंथी संगठन है, जो मुख्य रूप से उत्तरी इराक और दक्षिण-पूर्व तुर्की में सक्रिय है. इस समूह ने 1984 में हिंसक अभियान की शुरुआत की थी. इसका मकसद दक्षिण-पूर्व तुर्की में एक स्वतंत्र कुर्दिश राज्य की स्थापना करना था. 1990 के दशक में यह समूह ग्रामीण इलाकों में विद्रोही करने से आगे बढ़कर शहर में आतंकवाद फैलाने लगा.

सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही पुलिस

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक तकसीम इलाके में एक व्यस्त पैदल मार्ग पर हुआ. धमाके के समय मौके पर बड़ी संख्या में लोग मौजूद थे. सूचना मिलते ही मौके पर बड़ी संख्या में पुलिस बल पहुंचा और एंबुलेंस आदि बुलाई गई. पुलिस धमाके के कारणों का पता लगाने के लिए आसपास के सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही है.

काफी जोरदार था धमाका

टेलीविजन चैनल एनटीवी ने बताया कि विस्फोट शाम 4:00 बजे (1300 जीएमटी) के आसपास हुआ. सोशल मीडिया पर शेयर किए गए वीडियो में धमाके के समय लोग व्यस्त सड़क पर चलते हुए दिख रहे हैं. वीडियो में एक जोरदार धमाका सुना जा सकता है, जिसके बाद पैदल चलने वालों को बचने के लिए दौड़ते देखा जा सकता है. 

जानकारी के मुताबिक जिस इलाके में ये धमाका हुआ है वो दुकानों और रेस्तरां से घिरा हुआ है. आमतौर पर यहां काफी भीड़ होती है. यहां पर पर्यटकों और स्थानीय लोगों काफी संख्या में आते हैं.

भारत, स्वीडन, यूक्रेन ने जताया दुख

भारत के विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने विस्फोट में घायल हुए लोगों के प्रति सहानुभूति व्यक्त की है. साथ ही उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है. इसके अलावा स्वीडन के पीएम उल्फ क्रिस्टर्सन और यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की ने इस घटना पर गहरा शोक जताया है.

अल जजीरा के मुताबिक उन्होंने कहा है कि वे विस्फोट की खबर से गहरे सदमे में हैं. उनकी संवेदनाएं पीड़ितों और उन सभी के साथ हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. हम तुर्की के लोगों के साथ खड़े हैं.



Source link

Spread the love