ईरान: तेहरान के इविन जेल में लगी भीषण आग, 8 घायल, लोग बोले- गोलियां चलीं – iran tehran jail fire protest hijab video viral detail ntc


ईरान की राजधानी तेहरान के इविन जेल में देर रात भीषण आग लग गई. इस जेल में कई राजनीतिक बंदी बंद हैं, दोहरी नागरिकता रखने वाले कैदियों को भी इसी जेल में रखा गया है. अभी तक आठ लोगों के घायल होने की खबर है, लेकिन चश्मदीद बता रहे हैं कि उन्होंने गोली चलने की भी आवाज सुनी है. ऐसे में जमीन पर अफरा-तफरी का माहौल बना हुआ है और कैदियों के परिवार वाले जेल के बाहर बवाल काट रहे हैं.

आग लगने का कारण साफ नहीं

इस घटना के कई वीडियो भी सामने आ गए हैं. एक वीडियो में आग की लपटे तो दिख ही रही हैं, साथ में धुएं का बड़ा गुबार भी खड़ा हो चुका है. अभी के लिए मौके पर कई एंबुलेंस और दूसरी गाड़ियां जाती दिख रही हैं. किसी की भी मौत की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन एक जारी बयान में कहा गया है कि वित्तीय अपराध और चोरी में शामिल कुछ कैदियों के बीच में लड़ाई हो गई थी. लेकिन फायर डिपार्टमेंट अभी भी कुछ भी कहने से बच रहा है. वो आग लगने के कारण की जांच कर रहा है.

लोगों ने सुनी गोलियां चलने की आवाज

न्यूज एजेंसी रॉयटर्स को एक चश्मदीद ने बताया है कि इविन जेली की तरफ जाने वाली सभी सड़कों को अभी के लिए बंद कर दिया गया है. मौके पर कई एंबुलेंस भी पहुंच गई हैं. एक दूसरे चश्मदीद ने दावा किया है कि गोलियों की आवाज सुनाई दे रही है. लगातार गोलीबारी हो रही है. मौके पर स्पेशल फोर्स भी पहुंच चुकी है. एक और वीडियो सामने आया है जहां पर आग लगने के बाद बड़ी संख्या में लोग जेल के पास पहुंच गए हैं और उनकी तरफ से ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह खमेनई के खिलाफ नारेबाजी की जा रही है. 

ईरान में क्या बवाल चल रहा है?

यहां ये जानना जरूरी है कि ईरान में पिछले एक महीने से हिजाब को लेकर विरोध प्रदर्शन जारी है. जब से 22 वर्षीय कुर्द युवती माहशा अमीनी की पुलिस कस्टडी में मौत हुई है, ईरान में विरोध प्रदर्शन विस्फोटक हो चुका है. इन प्रदर्शन में अब तक 200 से अधिक प्रदर्शनकारी मारे जा चुके हैं. अब इविन जेल में जो आग लगी है, इसे भी इन विरोध प्रदर्शन से जोड़कर देखा जा रहा है. अभी तक आग लगने का कारण स्पष्ट नहीं है, लेकिन जिस तरह से प्रदर्शन कर रही भीड़ अयातुल्लाह खमेनई के खिलाफ नारेबाजी कर रही है, इस घटना को भी अलग ही एंगल से देखा जा रहा है.

वहीं क्योंकि इविन जेल में अमेरिका के भी कई कैदी रह रहे हैं, ऐसे में मामला ज्यादा गंभीर बन गया है. इस जेल का ट्रैक रिकॉर्ड भी विवादों से भरा रहा है. राजनीतिक बंदियों पर टॉर्चर करने का इस जेल का पुराना इतिहास है और इसी वजह से अमेरिका ने इस जेल को ब्लैकलिस्ट किया हुआ है. 





Source link

Spread the love