उत्तर प्रदेश: वाराणसी से ISIS का संदिग्ध गिरफ्तार, बड़ी साजिश के लिए बना रहा था ‘ब्लैक पाउडर’ – NIA arrests highly radicalised operative of ISIS Basit Kalam Siddiqui ntc


राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने बुधवार को वाराणसी से आतंकी संगठन ISIS के एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया है. जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार संदिग्ध का नाम बासित कलाम सिद्दीकी (24) है. वह नौजवानों का ब्रेशवॉश कर उन्हें ISIS में भर्ती कराने का काम कर रहा था. एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि “सिद्दीकी आईएसआईएस के हैंडलर के साथ संपर्क में था और ‘वॉयस ऑफ खुरासान’ पत्रिका के माध्यम से आईएसआईएस का प्रोपेगेंडा चला रहा था.”

एनआईए के प्रवक्ता ने बताया, “अफगानिस्तान में स्थित अपने आईएसआईएस आकाओं के निर्देश पर वह एक विस्फोटक ‘ब्लैक पाउडर’ बनाने की कोशिश कर रहा था. साथ ही वह IED बनाने के लिए उपयोग किए जाने वाले अन्य घातक रासायनिक पदार्थों के उपयोग की भी जानकारी ले रहा था.” 

आतंकी हमले की ट्रेनिंग दे रहा था संदिग्ध

एनआईए ने कहा कि वह अपने द्वारा संचालित कई टेलीग्राम ग्रुपों के माध्यम से विस्फोटक बनाने और महत्वपूर्ण प्रतिष्ठानों व नागरिक आबादी के खिलाफ आतंकी हमले करने की ट्रेनिंग भी दे रहा था. प्रवक्ता ने कहा, “वह आईएसआईएस के लिए सक्रिय रूप से लड़ाई के लिए खुरासान (अफगानिस्तान) में जाने की करने की तैयारी कर रहा था.”

कई सामान जब्त किया गया

अधिकारी ने कहा कि तलाशी के दौरान एनआईए ने आईईडी और विस्फोटक बनाने के लिए लिखे हुए नोट, मोबाइल फोन, लैपटॉप व पेन ड्राइव जैसा आपत्तिजनक सामान जब्त किए हैं. जांच के दौरान यह पाया गया कि सिद्दीकी भारत से आईएसआईएस की ओर से कट्टरपंथ और युवाओं की भर्ती में सक्रिय रूप से शामिल था.



Source link

Spread the love