ओवैसी का पीएम मोदी पर तंज- साहेब ने लाल आंख नहीं दिखाई? शी जिनपिंग से मुलाकात पर विपक्ष ने घेरा – Asaduddin Owaisi and congress attack on PM Modi and Xi Jinping meeting in Bali ntc


भारत और चीन की तनातनी के बीच मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हुई है. इंडोनेशिया के बाली में चल रहे जी 20 इवेंट के दौरान दोनों की यह मीटिंग हुई. हालांकि इस मुलाकात पर देश में राजनीति शुरू हो गई है. कांग्रेस और AIMIM ने मुलाकात पर पीएम मोदी और बीजेपी को गलवान घाटी की घटना याद दिलाई है.

AIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने ट्वीट कर तंज कसा- साहेब ने लाल आंख नहीं दिखाई? मालूम हो कि साल 2020 में गलवान घाटी में हुई झड़प के बाद पीएम नरेंद्र मोदी और जिनपिंग की यह पहली मुलाकात है. यह दोनों की औपचारिक मुलाकात नहीं थी. दोनों के बीच क्या बात हुई, यह जानकारी अभी सामने नहीं आई है.

हालांकि पीएम मोदी ने जिनपिंग से सितंबर में समरकंद में शंघाई सहयोग संगठन के शिखर सम्मेलन में कोई बातचीत नहीं की थी. दोनों नेताओं ने आखिरी बार नवंबर 2019 में द्विपक्षीय बैठक की थी.

AIMIM चीफ ने पीएम मोदी पर कसा तंज

ओवैसी ने सितंबर में भी कहा था कि पीएम ने देश से कहा कि कोई भी हमारे क्षेत्र में नहीं आया है लेकिन वे (चीनी सैनिक) अंदर हैं. जब कोई घुसा नहीं है तो हॉटस्प्रिंग से पीछे कौन हट रहा है. बीजेपी कह रही है कि 15-16 दौर की बातचीत (चीन के साथ) के बाद डिसइंगेजमेंट हुआ है. ओवैसी ने कहा कि पीएम मोदी को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से एससीओ समिट में नहीं मिलना चाहिए. जब तक डेमचोक और देपसांग से चीनी सेना नहीं हटेगी तब तक नहीं मिलना चाहिए.

कांग्रेस ने जारी कर दी शहीदों की लिस्ट

वहीं कांग्रेस ने ट्वीट कर लिखा- गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हिसंक झड़प में शहीद हुए हमारे 20 सैनिकों के नाम- 1. कर्नल संतोष बाबू, 2. नायब सूबेदार नुदूराम सोरेन, 3. नायब सूबेदार मंदीप सिंह, 4. सूबेदार सतनाम सिंह, 5. हवलदार के. पलानी, 6. हवलदार सुनील कुमार, 7. हवलदार बिपुल रॉय, 8. लांस नायक दीपक सिंह, 9. सिपाही राजेश ओरंग, 10. सिपाही कुंदन कुमार, 11. सिपाही गणेश राम, 12. सिपाही चंद्रकांत प्रधान, 13. सिपाही अंकुश,14. सिपाही गुरबिंदर, 15. सिपाही गुरतेज सिंह, 16. सिपाही चंदन कुमार, 17. सिपाही कुंदन कुमार, 18. सिपाही अमन कुमार, 19. सिपाही जयकिशोर सिंह, 20. सिपाही गणेश हंसदा.

कांग्रेस ने गलवान झड़प की याद दिलाई

पीएम मोदी ने इनसे भी मुलाकात की

जी-20 समिट में पीएम मोदी ने शी जिनपिंग से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक से भी मुलाकात की थी. पीएम मोदी ने यूक्रेन युद्ध को रोकने के लिए अपील भी की.

दुनिया में हिंदुस्तान का बजता है डंका

पीएम मोदी ने इससे पहले बाली में रहने वाले भारतीयों को भी संबोधित किया. यहां पीएम ने कहा कि भारत अब छोटी बात नहीं सोचता और अब दुनिया में हिंदुस्तान का डंका बजता है. मोदी ने कहा था कि भारत दायित्व के साथ आगे बढ़ने के लिए संकल्पबद्ध है.

मोदी ने आगे कहा कि भारत और इंडोनेशिया का साथ सिर्फ सुख का नहीं है. हम सुख-दुख में एक दूसरे के दुख को बांटने वाले हैं. जब 2018 में इंडोनेशिया में बड़ा भूकंप आया तो भारत ने तुरंत ऑपरेशन समुद्र मैत्री शुरू किया था. तब मैंने कहा था कि भारत और इंडोनेशिया में 90 नॉटिकल मील का फैसला भले ही हो, हम 90 नॉटिकल मील दूर नहीं हैं, हम 90 नॉटिकल मील पास हैं.

पीएम ने कहा कि बाली आने के बाद हर भारतीय को एक अलग ही अनुभूति होती है और मैं भी वही महसूस कर रहा हूं. जिस जगह के साथ भारत का हजारों वर्षों का रिश्ता रहा हो, जिसके बारे में सुनते रहते हो. पीढ़ी दर पीढ़ी उस परंपरा को आगे बढ़ाया पर कभी ओझल नहीं होने दिया.



Source link

Spread the love