कबीर बेदी की किस बात से परवीन बॉबी को हुआ था प्यार, एक्टर के करियर पर पड़ा था रिश्ते में तनाव का असर – parveen babi left kabir bedi in middle of dinner with international star gina lollobrigida sahitya aajtak 2022 tmovs


एक्टर कबीर बेदी को हिंदी फिल्म दर्शक अधिकतर ‘नागिन’ ‘कच्चे धागे’ ‘खून भरी मांग’ जैसी फिल्मों से याद रखते हैं. लेकिन उन्होंने जितना काम भारतीय सिनेमा में क्या, उससे ज्यादा बड़ी पहचान उनकी इंटरनेशनल सिनेमा में है. खासकर इटली में तो कबीर बेदी बड़े सुपरस्टार बने और उन्हें उन्हें इंडिया का पहला इंटरनेशनल सुपरस्टार कहा जा सकता है. 

70s और 80s के दशक में कबीर बेदी को अपने इंटरनेशनल फिल्म करियर में को बड़ी कामयाबी मिल रही थी. मगर यहां भारत में उनका चर्चा जिन चीजों के लिया ज्यादा हुआ, वो है टॉप बॉलीवुड एक्ट्रेस परवीन बॉबी के साथ उनका रिलेशनशिप. साहित्य आजतक 2022 में पहुंचे कबीर बेदी ने बताया कि इस रिलेशनशिप में क्या कुछ ऐसा था जो बहुत उलझा हुआ था. कबीर ने बताया कि इस रिश्ते की वजह से कई बार ऐसी नौबत भी आई कि वो अपने करियर और निजी जिन्दगी के बीच फंस गए. 

अब कबीर बेदी एक लेखक भी हैं और उनकी किताब ‘स्टोरीज आई मस्ट टेल’ एक साल के अंदर बेस्ट सेलर बन गई. साथ ही उनकी किताब ने अमेजन का ‘मोस्ट पॉपुलर बुक अवार्ड’ भी जीता. कबीर ने फेम और पैसा दोनों कमाया और एक समय बाद दोनों चला गया. लेकिन अब वो बतौर लेखक पूरे पैशन के साथ आगे बढ़ रहे हैं.

बड़ा इंटरनेशनल स्टार लेकिन भारत में नहीं मिली लोकप्रियता 
अपने करियर के बारे में बात करते हुए कबीर बेदी ने बताया, ‘उन दिनों में किसी इंडियन एक्टर ने नहीं सोचा था कि मैं इंटरनेशनल करियर बनाऊंगा. भले ही मैं इटली में फेमस हो गया था, लेकिन लोगों का कोलोनियल माइन्ड सेट भी था कि अमेरिका में, इंग्लैंड में कुछ नहीं किया. तो प्रेस ने मुझे इतनी पब्लिसिटी नहीं दी. सोशल मीडिया नहीं था, तो मुझे नुकसान हुआ. लेकिन इटली में मेरे काम और फेम पाना मेरे लिए बहुत खुशी और संतुष्टि की बात थी’. 

कबीर ने बताया कि उन्हें इंडिया में पीआर के तौर तरीकों और मीडिया में अपना नाम बनाने के हुनर भी नहीं पता थे. इस वजह से भी उनकी इंटरनेशनल पॉपुलैरिटी से भारत में उनकी लोकप्रियता को ज्यादा हाइप नहीं मिल रहा था. 

नाजुक स्थिति में मिलीं परवीन बॉबी 
कबीर बेदी ने बताया कि परवीन बॉबी उनसे तब मिलीं, जब बॉलीवुड एक्टर डैनी डेन्जोंगपा से उनका रिश्ता बस खत्म ही हुआ था. कबीर ने बताया, ‘वो बहुत नाजुक थी. मैं समझ गया था कि उस ब्रेकअप में बहुत दर्द था’. ब्रेकअप से निकल कर आईं परवीन ने कबीर के साथ रहने की बात कही और इमोशनल होकर उन्हें पकड़ लिया. कबीर ने बताया कि उन्होंने बदले में पलटकर परवीन को नहीं पकड़ा. कबीर ने आगे कहा, ‘बाद में परवीन ने बताया कि इस जेस्चर से ही उसे प्यार हो गया- म्युचुअल सेंसिटिविटी’ 

जब एक खास डिनर पर उठ कर चल दीं परवीन बॉबी
इंटरनेशनल लेवल पर कबीर बेदी की कामयाबी तब मुसीबत बनी जब परवीन उनके साथ इटली गईं. कबीर बताते हैं, ‘हिंदुस्तान में जब थे कोई समस्या नहीं थी. जब इटली आए और लोगों ने परवीन को साइडलाइन करना शुरू कर दिया तो उन्हें समस्या होने लगी. प्रोफेशनल लेवल पर कमाल की चीजें हो रही थीं, पर्सनल लेवल पर ट्रेजिक चीजें हो रही थीं’.  

कबीर ने बताया कि इटालियन एक्ट्रेस जीना लल’ब्रिगीडा (Gina Lollebrigida) ने उन्हें डिनर पर इनवाइट किया था और वो साथ में परवीन बॉबी को भी ले गए थे. उन्होंने नोटिस किया कि जीना शुरू से ही परवीन को इग्नोर किया. परवीन को भी गुस्सा आता रहा और फिर वो नौबत आई कि जीना ने सीधा परवीन पर निशाना साध लिया.

जीना ने कहा, ‘और डियर, तुम यहां क्या कर रही हो? एक स्टार को फॉलो कर रही हो?’ इसके जवाब में परवीन भी चुप नहीं रहीं और उन्होंने कहा, ‘मैं एक पुरुष के साथ हूं. क्योंकि मेरे पास एक पुरुष है.’ लेकिन इसके बाद परवीन डिनर बीच में छोड़कर चली गईं. जब उन्होंने जाने के लिए अपना पर्स उठाया तो कबीर को समझ नहीं आया कि वो परवीन के साथ जाएं, या डिनर पर रुकें. क्योंकि जीना का साथ उनके लिए आगे के कई रास्ते खोल सकता था.

हालांकि, उन्होंने परवीन के साथ जाना चुना. कबीर ने बताया, ‘परवीन की मेंटल हेल्थ ख़राब हो रही थी. मैं उनके साथ न जाता, तो मामला बिगड़ जाता.’ आगे उन्होंने बताया, ‘मुझे सबसे बड़ी सफलता मिल रही थी इटली में, यहां मैं सुपरस्टार बना वहां उसकी मेंटल स्टेट बिगड़ने लगी’. 

रिश्ते बचाने पर कबीर बेदी की सलाह 
कबीर चार शादियां कीं और उनके तीन बच्चे हैं. अपने रिलेशनशिप्स पर उन्होंने कहा कि हर रिश्ता अपने आप में अलग होता है. कबीर बोले, ‘मैंने कभी कोई रिश्ता दूसरे को खत्म करने के लिए शुरू नहीं किया. मेरी रिलेशनशिप चाहे कितनी भी अच्छी रही हैं, भले ही वो अपने मुकाम तक नहीं पहुंचीं. लेकिन रिश्ता अच्छा रहा है, क्लोजर अच्छा रहा है, दर्द के बाद. आप कभी भी दर्द के बिना अलग नहीं हो सकते’.

कबीर ने कहा कि हर रिश्ते की एक खासियत होती है. आपको अंत में ये सोचना पड़ता है कि ये रिश्ता आपके लिए फायदेमंद है या नहीं, ये रिश्ते मेरे लिए अच्छा है या बुरा है. आपका रिश्ता अगर आपका मूड, टेम्पर खराब करने लगता है तो आपको उसे खत्म कर लेना चाहिए. 

 



Source link

Spread the love