कब सुधरेगा ड्रैगन? UN में हाफिज सईद के बेटे को ब्लैकलिस्ट करने के प्रस्ताव पर चीन ने लगाई रोक – China hold proposal to blacklist Hafiz Saeed son hafiz talha saeed in united nation ntc


पाकिस्तान के आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा (LeT) का प्रमुख और मुंबई हमले के मास्टरमाइंड हाफिज सईद के बेटे हाफिज तलहा सईद को आतंकियों की सूची में डालने के प्रस्ताव पर चीन ने रोक लगा दी है. इससे एक दिन पहले ही चीन ने लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव को रोक दिया था. 

संयुक्त राष्ट्र में हाफिज सईद के बेटे को वैश्विक आतंकी की सूची में डालने का प्रस्ताव भारत और अमेरिका ने बुधवार को रखा था. चीन ने अपने विशेषाधिकार का इस्तेमाल करते हुए प्रस्ताव पर रोक लगा दी. बीते दो दिन में यह दूसरी बार है जब बीजिंग ने भारत और अमेरिका के पाकिस्तान में मौजूद आतंकियों को वैश्विक आतंकी के रूप में नामित करने के प्रस्ताव पर रोक लगाई. बीते मंगलवार को चीन ने पाकिस्तान के आतंकी शाहिद महमूद को वैश्विक आतंकी घोषित करने के प्रस्ताव पर भी रोक लगा दी थी. 

बीते 4 महीनों में यह 5वीं बार है जब चीन ने 1267 अल कायदा प्रतिबंध समिति शासन के तहत पाकिस्तान स्थित आतंकवादियों को नामित करने के प्रस्तावों पर रोक लगा दी. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 अलकायदा प्रतिबंध समिति के तहत आतंकियों को वैश्विक आतंकी की सूची में डाल दिया जाता है. 

भारत ने अप्रैल में घोषित किया था आतंकी 

भारत सरकार ने अप्रैल 2022 में हाफिज सईद के बेटे हाफिज तलहा सईद को आतंकवादी घोषित कर दिया था. उसे गैरकानूनी गतिविधियां (रोकथाम) अधिनियम 1967 के तहत आतंकी घोषित किया गया. भारत ने ये कार्रवाई तब की, जब पाकिस्तान में एक अदालत ने हाफिज सईद को 31 साल की कैद की सजा सुनाई थी.  

LeT के जरिए भारत में हमला कराता है तलहा 

भारत सरकार के गृह मंत्रालय ने बयान जारी कर बताया था कि आतंकियों की भर्ती में, फंड इकट्ठा करने में, लश्कर ए तैयबा के जरिए भारत में हमले करवाने में तलहा की सक्रिय भूमिका रहती है. अफगानिस्तान में भारतीय संपत्तियों को नुकसान पहुंचाने की प्लानिंग भी उसकी तरफ से लगातार की जाती है.  

भारत के खिलाफ उगलता है जहर 

तलहा अपने पिता की तरह ही भारत के खिलाफ लगातार जहर उगलता रहता है. वो भी जम्मू-कश्मीर को लेकर लगातार विवादित बयान देता है, वहां पर जेहाद फैलने की बात करता है और हमेशा भड़काने की कवायद में रहता है. साल 2007 में भी उसका एक वीडियो सामने आया था जहां पर वो कह रहा था कि कश्मीर में हर कीमत पर जेहाद होकर रहेगा. 

मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड है हाफिज 

हाफिज सईद 2008 में हुए मुंबई में हुए आतंकी हमले का मास्टरमाइंड है. उस हमले में 166 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी. उस हमले के बाद से ही भारत ने हाफिज के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की थी और बाद में अमेरिका ने भी उसे आतंकी घोषित किया था.  

 



Source link

Spread the love