काशी विश्वनाथ मंदिर होगा हाईटेक, एप से होगी टाइम स्लॉट की बुकिंग – shri kashi vishwanath temple varanasi mobile app time slot services maha shiv ratri ntc


स्टोरी हाइलाइट्स

  • बढ़ाई जा सकेगी कतार से लेकर पानी तक की सुविधा
  • तैयारियां पुख्ता करना उद्देश्य- विश्वनाथ मंदिर प्रशासन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 13 दिसंबर को अपने ड्रीम प्रोजेक्ट काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था. विश्वनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती तादाद के बीच अब कॉरिडोर को हाईटेक बनाने की दिशा में मंदिर प्रशासन ने एक और कदम बढ़ा दिया है. महाशिवरात्रि के पर्व को पर उमड़ने वाली श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए मंदिर प्रशासन ने तैयारियां तेज कर दी हैं.

विश्वनाथ मंदिर प्रशासन श्री काशी विश्वनाथ टेंपल ट्रस्ट नाम से मोबाइल एप्लिकेशन तैयार कर रहा है जिसके जरिये श्रद्धालु टाइम स्लॉट बुक कर सकेंगे. मंदिर प्रबंधन ने इसे लेकर श्रद्धालुओं से प्रतिक्रिया मांगी है. उसी के मुताबिक तैयारियों को और भी बेहतर करने का दावा मंदिर प्रशासन की ओर से किया जा रहा है. श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुनील वर्मा ने इस संबंध में बताया कि श्रद्धालुओ से उनकी टाइमिंग क्या है? ये सूचना कलेक्ट की जा रही है ताकि उसके मुताबिक तैयारी की जा सके.

लग सकेगा श्रद्धालुओं की तादाद का पूर्वानुमान

सुनील वर्मा ने कहा कि दी जाने वाली तमाम सुविधाओं को बेहतर और पुख्ता किया जा सके, यही हमारी कोशिश है. इस एप्लिकेशन के जरिये आने वाले श्रद्धालुओं का पूर्वानुमान कर उसी के मुताबिक तैयारी की जाएगी. इससे क्राउड मैनेजमेंट बेहतर हो सकेगा और कतार से लेकर पानी, वॉशरूम और अन्य सुविधाओं को बढ़ाया जा सकेगा.

विश्वनाथ मंदिर के सीईओ ने आगे बताया कि मोबाइल एप्लिकेशन में सिर्फ अपना एक्सप्रेशन जाहिर करना है कि वे किस टाइमिंग में आ रहे हैं. इसका यही उद्देश्य है कि एक्सप्रेशन के अनुसार सारी तैयारियों को पुख्ता किया जा सके. उन्होंने बताया कि इसे एक तरह से सूचना कलेक्ट करने का एप्लिकेशन कहा जा सकता है. उन्होंने आगे बताया कि एप्लिकेशन में टाइमिंग के स्लॉट में संख्या को देखते हुए सुविधाओं पर फोकस किया जाएगा.

 



Source link

Spread the love