जिम करने वाले भी क्यों हो रहे हैं हार्ट अटैक के शिकार? वेजिटेरियन बॉडी बिल्डर हरमिंदर ने बताया कारण – Why are gym goers also becoming victims of heart attacks Vegetarian body builder Harminder dulowal told the reason lclv


आजकल जिम करते वक्त हार्ट अटैक के कई वीडियो सामने आ रहे हैं. हाल में ही गाजियाबाद में एक जिम संचालक और ट्रेनर की मौत बैठे-बैठे हो गई थी. रोजाना कसरत करने के बावजूद हार्ट अटैक के पीछे कारण हो सकता है? इस सवाल का जवाब हमने जानने की कोशिश की मिस्टर एशिया गोल्ड मेडलिस्ट रहे हरमिंदर दुलोवाल से.

हरमिंदर दुलोवाल ने जिम करते वक्त हार्ट अटैक जैसी समस्याओं के लिए मसल गेनर को जिम्मेदार ठहराया है. उनका कहना है कि मसल गेनर के इस्तेमाल से हार्ट अटैक होने के चांस बढ़ जाते हैं, कभी-कभी शरीर पर अनचाहे बाल भी आना शुरू हो जाते हैं, कई बार मर्दों में नपुंसकता के लक्षण भी नज़र आने लगते है, किडनी फेल होने के भी केस आ चुके हैं.

बॉडी बिल्डर हरमिंदर दुलोवाल का कहना है कि जिम करने वालों को सबसे पहले ट्रांस फ़ैट का उपयोग नहीं करना चाहिए, जैसे- पीज़ा, बर्गर या चीनी.. हार्ट अटैक से बचने के लिये दिन में कम से कम चार से आठ गिलास पानी के पिये, खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें और दिन में कोई भी एक फिजिकल एक्टिविटी करें.

हरमिंदर दुलोवाल

एक्सरसाइज़ करने में किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इस सवाल का जवाब देते हुए बॉडी बिल्डर हरमिंदर दुलोवाल का कहना है कि एक्सरसाइज करने से एक घंटा पहले खाना खाएं, एक्सरसाइज़ के दौरन पानी का प्रयोग करें, टाइट अंडरवियर पहने और कमर पर बेल्ट का उपयोग करें, हाथों के पकड़ को बनाए रखने के लिये ग्लब्स का उपयोग करें.

पंजाब के रहने वाले हरमिंदर दुलोवाल की गिनती वेजिटेरियन बॉडी बिल्डर के रूप में होती है. मांस-मछली को बिना खाए हरमिंदर ने शानदार बॉडी बनाई, जिसकी वजह से वह मिस्टर एशिया गोल्ड मेडलिस्ट, ऑल इंडिया इंटरवर्सिटी सिल्वर मेडलिस्ट, मिस्टर वर्ल्ड साउथ अफ्रीका 2015 रह चुके हैं. हरमिंदर का कहना है कि बॉडी बिल्डर होने के लिए मांसाहारी होना एक मिथक है.

हरमिंदर दुलोवाल का कहना है कि बॉडी बिल्डर बनने की ख्वाहिश रखने वालों के लिए शाकाहारी खाना आसान और वहनीय है. हरमिंदर ने बताया कि वह सूखे मेवे, नट्स, दूध, हरी सब्जियां और अन्य डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल अपनी डाइट के रूप में करते हैं. हरमिंदर इस बात का जीता जागता सबूत हैं कि कोई शाकाहारी भोजन से न केवल बॉडी बिल्डर बन सकता है बल्कि प्रभावशाली काया भी बनाए रख सकता है.

 



Source link

Spread the love