दक्षिण कोरिया: हेलोवीन फेस्टिवल में मची भगदड़ के बाद पसरा मातम, सुनक, बाइडेन समेत दुनियाभर के नेताओं ने जताया शोक – South Korea Halloween stampede Global leaders pay tribute as 149 dead NTC


दक्षिण कोरिया की राजधानी सियोल में हेलोवीन फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़ में अब तक 149 लोगों की मौत हो गई है. इस घटना में 100 से अधिक लोग घायल बताए जा रहे हैं. इस दौरान दर्जनों लोगों को दिल का दौरा भी पड़ा. इस घटना से पूरी दुनिया सकते में हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस फैस्विटल में शामिल लोगों की भीड़ एक संकरी गली में घुस गई और इस दौरान भगदड़ मचने से यह दर्दनाक हादसा हुआ. 

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल ने बयान जारी घायलों का जल्द से जल्द इलाज सुनिश्चित करने को कहा है. 

इस घटना के कई वीडियोज सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं, जिनमें देखा जा सकता है कि लोग सड़कों पर यहां-वहां गिरे हुए हैं और उन्हें मेडिकल टीम सीपीआर ट्रीटमेंट दे रही है. हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का पद संभालने वाले भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने सियोल में हुई इस घटना पर शोक जताया है.

उन्होंने ट्वीट कर कहा कि आज रात सियोल से भयावह खबर आई. हमारी संवेदनाएं पीड़ितों और इस दुख की घड़ी में दक्षिण कोरिया के सभी नागरिकों के साथ है.

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी घटना पर शोक जताते हुए ट्वीट कर कहा कि जिल और मैं सियोल में अपनों को गंवा चुके परिवारों के प्रति संवेदना व्यक्त करते हैं. हम इस दुख की घड़ी में दक्षिण कोरिया के लोगों के साथ खड़े हैं और घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करते हैं. अमेरिका इस संकट की घड़ी में दक्षिण कोरिया के साथ खड़ा है. 

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी सियोल में हुए इस दर्दनाक हादसे पर अपनी संवेदनाएं व्यक्त की हैं. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि कनाडा के लोगों की ओर से मैं आज सियोल में हुई इस भगदड़ के बाद दक्षिण कोरिया के लोगों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं. मैं घायलों के जल्द ठीक होने की कामना करता हूं.

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने भी हेलोवीन फेस्टिवल के दौरान मची भगदड़ में बड़े पैमाने पर हुई इन मौतों को लेकर शोक जताया है.
उन्होंने भी ट्वीट कर कहा कि सियोल के इतेवोन में इस हादसे के बाद सियोल और कोरिया के लेगों के प्रति संवेदनाएं. फ्रांस आपके साथ खड़ा है. 

दरअसल कोरोना के बाद पहली बार हेलोवीन फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा था, जिसमें तकरीबन एक लाख लोगों के जुटने की बात कही जा रही है. 





Source link

Spread the love