दिल्ली की हवा के बाद पानी भी हुआ खराब, छठ से पहले यमुना में दिखा जहरीला झाग – delhi pollution toxic foam seen before chhath festival in yamuna government guidelines lbs


दिल्ली की हवा के बाद अब राजधानी का पानी भी जहरीला हो गया है. छठ पर्व से पहले अब जो तस्वीरें सामने आ रही हैं वह श्रद्धालुओं को विचलित कर सकती है. कालिंदी कुंज के पास यमुना नदी में जहरीला झाग तैरते हुए दिखाई दिया. इस तरह की स्थिति में यमुना में सूर्य को अर्घ देना श्रद्धालुओं के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है.

देश की राजधानी दिल्ली में भी बड़े पैमाने पर लोगों द्वारा छठ का त्योहार मनाया जाता है. बड़ी संख्या में लोग यमुना के घाटों पर सूर्य को अर्घ देने पहुंचते हैं.  इसको लेकर दिल्ली सरकार ने तैयारियां भी तेज कर दी हैं. यमुना के किनारे कई घाट तैयार किए गए, जहां छठ का महापर्व मनाया जाता है, लेकिन सामने आ रही तस्वीरें डराने वाली हैं.

 छठ को लेकर सरकार की तरफ गाइडलाइन जारी की दी गई है. गाइडलाइन के मुताबिक सरकार के द्वारा बनाए गए घाटों पर ही श्रद्धालु छठ त्योहार मना सकेंगे. अधिकारियों को इन घाटों पर साफ-सफाई रखने और बेसिक जरूरतों को पूरा करने का निर्देश दिया गया है. एनआई एजेंसी के मुताबिक उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना ने अधिकारियों को ये सुनिश्चित करने को कहा है किसी भी तरह की पूजा की सामग्री या अनाज यमुना नदी में प्रवाहित न होने पाए.

दिवाली के दिन से दिल्ली की हवा जहरीली हो गई है. एनसीआर में कई जगहों पर प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंच चुका है. खरीफ फसलों की कटाई चल रही है. ऐसे में कई जगहों पर किसान पराली जला रहे हैं. इससे भी आने वाले दिनों में प्रदूषण का स्तर बढ़ने की आशंका जाहिर की जा रही है. इस बीच यमुना से आ रही तस्वीरें श्रद्धालुओं की परेशानियां बढ़ाने वाली हैं.

 





Source link

Spread the love