दिल्ली: IAS अमित यादव NDMC के नए चेयरमैन नियुक्त, जल्द संभालेंगे कार्यभार – Senior bureaucrat Amit Yadav appointed as the chairman of NDMC


1991 बैच के ACMUT कैडर के आईएएस अधिकारी अमित यादव को नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. गृह मंत्रालय ने मंगलवार को इस संबंध में आदेश जारी किया है. अमित यादव एनडीएमसी में भूपिंदर एस भल्ला के स्थान पर नए अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालेंगे. जिनका ट्रांसफर भारत सरकार के नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में बतौर सचिव हुआ है. इस नियुक्ति से पहले यादव वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय में वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त सचिव के रूप में तैनात थे. 

बता दें कि इसी साल मई महीने में ही भूपिंदर सिंह भल्ला को एनडीएमसी में बतौर अध्यक्ष नियुक्त किया गया था. उन्हें 1989 बैच के अधिकारी धर्मेंद्र की जगह ये जिम्मेदारी सौंपी गई थी. लेकिन उनकी पदोन्नति के बाद से यह पद खाली था. जिसके लिए अब अमित यादव को चुना गया है. फिलहाल उनके पदभार ग्रहण करने की तारीख का ऐलान नहीं हुआ है. 

गौरतलब है कि 22 मई को ही दिल्ली का एकीकृत नगर निगम औपचारिक रूप से अस्तित्व में आया था. उत्तर, पूर्व और दक्षिण नगर निगम को 2012 में मुख्यमंत्री के रूप में शीला दीक्षित के कार्यकाल के दौरान तीन भागों में विभाजित किया गया था. तीन नगर निगमों के एकीकरण के लिए कानून ‘नगर निगम (संशोधन) अधिनियम, 2022’ को 30 मार्च को लोकसभा और 5 अप्रैल को राज्यसभा में अनुमोदित किया गया था. इसके बाद राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 18 अप्रैल को अपनी सहमति दी थी.



Source link

Spread the love