नोएडा में 9 नवंबर से खुल जाएंगे, प्रदूषण के चलते हुए थे बंद – Air pollution in Delhi NCR All schools will open in Noida from November 9 lclp


गौतम बुद्ध नगर(नोएडा) के सभी विद्यालय 9 नवंबर से खुल जाएंगे. यह निर्णय गौतम बुद्ध नगर डीएम की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया. बैठक में वायु प्रदूषण पर प्रभावी नियंत्रण के लिए किए जा रहे कार्यों की समीक्षा हुई. इसमें सभी प्रशासनिक अधिकारी, प्राधिकरण के अधिकारी, डीसीपी ट्रैफिक, प्रभागीय वन अधिकारी, ARTO, डीआईओएस, डिस्ट्रिक्ट फायर ऑफिसर और क्षेत्रीय अधिकारी उत्तर प्रदेश प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा मौजूद रहे.

CAQM के निर्देशों का पालन हो

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए गए कि CAQM(वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग) के निर्देशों का पालन सुनिश्चित रखा जाए. इसमें स्टेज-3 तक लागू सभी प्रावधानों एवं रिस्ट्रिक्शंस को ग्राउंड पर प्रभावी रूप से लागू रखा जाए.

नियमों का सख्ती से पालन हो

कहा कि जिन कंस्ट्रक्शन एवं डिमोलिशन एक्टिविटीज को छूट प्राप्त है, उनमें नियमों का सख्ती से पालन हो. इसके लिए नियमित निरीक्षण किए जाएं. डीएम ने कहा कि सभी प्राधिकरण और अर्बन लोकल बॉडी द्वारा सुनिश्चित किया जाए कि मेकेनिकल स्वीपिंग, रोड वाशिंग व वाटर स्प्रिंकलिंग का कार्य नियमित फ्रीक्वेंसी से हो. 

परिवहन विभाग को निर्देश

पुलिस उपायुक्त यातायात और एआरटीओ प्रवर्तन द्वारा यह सुनिश्चित किया जाए कि अगर GRAP Stage-4 के प्रावधान लागू होते हैं तो B-S6 से नीचे के चार पहिया डीजल वाहनों के संचालन पर रोक के आदेश को प्रभावी रूप से लागू करने करने के लिए प्रचार-प्रसार किया जाए. इसके लिए अभी से एक्शन प्लान तैयार हो.

गौरतलब है कि दिल्‍ली-एनसीआर में प्रदूषण को देखते हुए गौतमबुद्ध नगर में स्‍कूलों को बंद करने का फैसला लिया गया था. प्रशासन ने कक्षा 1 से 8 तक के लिए स्‍कूलों को 8 नवंबर तक बंद करने का निर्देश दिया था. इस आदेश में जनपद में संचालित सभी बोर्ड के स्‍कूलों को कक्षा 1 से 8 तक की लिए क्‍लासेज अनिवार्य रूप से ऑनलाइन मोड में आयोजित करने का निर्देश दिया गया था. 

 



Source link

Spread the love