‘परमाणु हथियार सुरक्षित कर सकता है पाकिस्तान’, बाइडेन की टिप्पणी के बाद अमेरिका का बयान – america says pakistan can secure nukes after biden dengerous nation ntc


पाकिस्तान को लेकर राष्ट्रपति बाइडेन की टिप्पणी के बाद अब अमेरिका ने कहा कि उसे विश्वास है कि पाकिस्तान परमाणु हथियार सुरक्षित रख सकता है. दो दिन पहले ही बाइडेन ने पाकिस्तान को दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक बताया था. 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा था कि मुझे लगता है कि पाकिस्तान शायद दुनिया के सबसे खतरनाक देशों में से एक है क्योंकि इस देश के पास बिना किसी समझौते के ही परमाणु हथियार हैं. बाइडेन ने यह बात डेमोक्रेटिक कांग्रेस की अभियान समिति के स्वागत समारोह में कही थी.  

अमेरिकी राष्ट्रपति के बयान से पाकिस्तान तिलमिला उठा था. बाइडेन के बाद पाकिस्तान ने इस्लामाबाद में अमेरिकी राजदूत को तलब किया था. पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने कहा कि अगर उन्हें सवाल उठाने हैं तो भारतीय परमाणु हथियारों पर उठाना चाहिए. पाकिस्तान तो अपनी अखंडता की सुरक्षा सुनिश्चित करने पर अडिग है.  

क्या कहा बिलावल भुट्टो जरदारी ने  

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, विदेश मंत्री ने कराची में कहा कि पाकिस्तान की परमाणु संपत्ति सुरक्षा को लेकर है. जो कि IAEA (अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी) के अनुसार प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय मानक को पूरा करती है. उन्होंने कहा कि अगर परमाणु सुरक्षा के बारे में कोई सवाल है तो बाइडेन को हमारे पड़ोसी भारत को निर्देशित करना चाहिए. जिन्होंने हाल ही में गलती से पाकिस्तानी क्षेत्र में मिसाइल दागी थी. उन्होंने कहा कि यह न केवल गैर-जिम्मेदार है, बल्कि परमाणु सक्षम देशों की सुरक्षा के बारे में गंभीर चिंता पैदा करता है. बिलावल भुट्टो ने कहा कि मैं राष्ट्रपति बाइडेन की टिप्पणी से हैरान हूं.  

बाइडेन के बयान पर इमरान का पलटवार 

बाइडेन के इस बयान पर पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने दो सवाल पूछे थे. उन्होंने पूछा- किस सूचना पर अमेरिका पाकिस्तान की परमाणु क्षमता को लेकर इस अनुचित निष्कर्ष पर पहुंचा गया, जबकि प्रधानमंत्री रहते समय मुझे पता था कि हमारे पास सबसे सुरक्षित परमाणु कमान और नियंत्रण प्रणाली है? इसके साथ ही उन्होंने पूछा कि पाकिस्तान ने कब आक्रामकता दिखाई, जबकि अमेरिका दुनियाभर में हो रहे युद्धों में शामिल रहता है. 

 



Source link

Spread the love