ब्रीडिंग की कोशिश के दौरान बाघ ने बाघिन को मार डाला! – Tigress killed by tiger bite during breeding attempt tsty


ब्रीडिंग की कोशिश के दौरान बाघ ने बाघिन को मार डाला. यह घटना ब्रिटेन के नोसले सफारी पार्क (Knowsley Safari Park) में सामने आई. घटना इतनी तेजी से हुई कि सफारी पार्क के स्टाफ भी कुछ नहीं कर पाए.

8 साल के बाघ मिरोन ने 14 साल की बाघिन सिंडा को हमले में घायल कर दिया था. इसके बाद बाघिन की मौत हो गई. इस मामले में नोसले सफारी के प्रतिनिधि ने कहा कि साइबेरियन टाइगर सिंडा 12 साल से पार्क में थी और यहां का स्‍टाफ उसे बहुत मिस करेगा.

साइबेरियन टाइगर का जीवनकाल 15 साल रहता है, वहीं जब इस प्रजाति के टाइगर को पिंजड़े या बाड़े में रखा जाए तो ये 10 साल और जीवित रह सकते हैं. प्रतिनिधि ने कहा कि मिरोन, पार्क में 2020 में आया था. इससे पहले ब्रीडिंग के मौकों पर वह सिंडा के साथ आसानी से घुल-मिल जाता था.

बीबीसी की रिपोर्ट में कहा गया है, जिस तेजी से यह घटना हुई, उस दौरान कुछ भी नहीं किया जा सकता था. ब्रीडिंग प्रोसीजर के दौरान एक्‍सपर्ट, एनिमल टीम मौजूद थी. इस दौरान हर टाइगर का व्‍यवहार भी बारीकी से देखा जाता है. पहले जब इन्हीं दो टाइगर के बीच ब्रीडिंग हुई थी तो कभी इस तरह का गुस्‍सा टाइगर ने नहीं दिखाया. 

वैसे एक्सपर्ट का कहना है कि ब्रीडिंग के दौरान इस तरह की घटनाएं होना असामान्‍य नहीं हैं. हालांकि ऐसा क्‍यों होता है? टाइगर क्‍यों हिंसक हो जाते हैं? इसका कारण स्पष्ट नहीं है. सफारी पार्क ने कहा कि भले ही मिरोन ने बाघिन को मार दिया है, लेकिन इसकी देखभाल करना अब भी पार्क की अहम जिम्‍मेदारी है.  

 



Source link

Spread the love