भारत पर शासन करने वाले UK को मिला भारतवंशी प्रधानमंत्री, PM मोदी ने ऋषि सुनक को दी बधाई – First Indian origin prime minister in britain who ruled india for 200 years PM Modi wishes UK New PM Rishi Sunak lbs


First Indian-origin prime minister in Britain: ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन गए हैं. उन्हें कंज़र्वेटिव पार्टी का नेता चुन लिया गया है, वो ब्रिटेन के पहले एशियाई मूल के प्रधानमंत्री होंगे, सर ग्राहम ब्रैडी ने इसकी औपचारिक घोषणा कर दी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऋषि सुनक को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने की बधाई दी.

पीएम मोदी के दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट करके कहा, “ऋषि सुनक को हार्दिक बधाई! चूंकि आप ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बनने वाले हैं, मैं वैश्विक मुद्दों पर एक साथ मिलकर काम करने और रोडमैप 2030 को लागू करने के लिए उत्सुक हूं. ब्रिटिश भारतीयों के ‘जीवंत सेतु’ को दिवाली की विशेष शुभकामनाएं. हमने ऐतिहासिक संबंधों को आधुनिक साझेदारी में बदला है.”

ब्रिटेन में भारतीय मूल के ऋषि सुनक का शासन!

अब ब्रिटेन में भारतीय मूल के ऋषि सुनक का शासन आया है. वो ब्रिटेन जिसने हमें 200 साल तक गुलाम रखा, अब उस ब्रिटेन को एक भारतवंशी चलाएगा. ब्रिटेन की कंजर्वेटिव पार्टी ने दिवाली के दिन ऋषि सुनक को अपना नेता चुना. वो यूनाइटेड किंगडम का पीएम बनने वाले पहले एशियाई मूल के भी व्यक्ति हैं.

यूके को मिला पहला एशियाई प्रधानमंत्री

ऋषि सुनक ने 2015 में, 35 साल की उम्र में, पहली बार संसद का चुनाव जीता था. केवल सात वर्षों में वो आज प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं. ऋषि सुनक, बोरिस जॉनसन कैबिनेट में वित्त मंत्री थे, उन्होंने प्रधानमंत्री बनने के बाद देश की अर्थव्यवस्था को मज़बूत करने का वादा किया है. ब्रिटिश पीएम की रेस में सुनक, बोरिस जॉनसन और पेनी मॉरडॉन्ट शामिल थे. जॉनसन ने नाम वापस ले लिया और पेनी जरूरी समर्थन नहीं जुटा सकीं. उनके रेस से बाहर होते ही सुनक का यूके का पहला एशियाई प्रधानमंत्री बनना तय हो गया था. 

45 दिन बाद पीएम रहीं लिज ट्रस ने दिया इस्तीफा

ऋषि को पार्टी के भीतर जबरदस्त सपोर्ट मिला है. 45 दिन तक पीएम रहीं लिज ट्रस के जाने से भारतवंशी ऋषि सुनक की पीएम पद पर दावेदारी बनी थी. ब्रिटेन में हालिया पीएम पद के चुनाव में आम आदमी पर से महंगाई के दबाव को कम करना बहुत बड़ा अजेंडा बन गया था. ऐसे में लुभावने वादे कर लिज ट्रस पीएम तो बन गईं मगर उनका एक्शन प्लान फेल हो गया. अब सुनक आम जनता को इस सबसे कैसे उबारते हैं, ये देखना होगा. ऋषि सुनक आधिकारिक तौर पर मंगलवार से ही प्रधानमंत्री पद संभाल सकते हैं.

 





Source link

Spread the love