मुरादाबाद में मिले 585 गैर मान्यता प्राप्त मदरसे, शासन को भेजी गई रिपोर्ट – five hundred eighty five unrecognized madarsa run in moradabad uttar pradesh LCLG


यूपी में संचालित मदरसों की 12 बिदुओं की जांच प्रक्रिया पांच अक्टूबर को पूरी हो गई थी. 25 अक्टूबर तक पूरे प्रदेश के मदरसों की जांच रिपोर्ट यूपी सरकार को भेज दी जाएगी. मुरादाबाद में भी संचालित किए जा रहे मदरसों की जांच हुई थी.

डीएम की रिपोर्ट में सामने आया है कि मुरादाबाद जनपद में गैर मान्यता प्राप्त 585 मदरसे चल रहे हैं. अब शासन के निर्देशानुसार गैर मान्यता प्राप्त मदरसों पर एक्शन लिया जाएगा.

मुरादाबाद डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया, “सर्वे के लिए बनाई गई जांच टीम द्वारा जिले में संचालित मदरसों के संबंध में जानकारी की गई. जनपद में 585 मदरसे बिना पंजीयन के चलते मिले हैं. इसकी रिपोर्ट शासन को भेज दी गई है.”

शहर में 175 मदरसे गैर मान्यता प्राप्त

रिपार्ट के मुताबिक, मुरादाबाद शहर क्षेत्र में संचालित मदरसों में से 175 गैर मान्यता प्राप्त मिले हैं. देहात क्षेत्र में ऐसे मदरसों की संख्या 57 पाई गई है. जनपद की तहसील बिलारी क्षेत्र में 123, कांठ में 48 और ठाकुरद्वारा में 182 मदरसे बिना किसी पंजीकरण के संचालित किए जा रहे थे. इस संबंध में जांच कमेटी द्वारा रिपोर्ट बनाकर जिलाधिकारी को सौंपी गई थी.

इन बिंदुओं पर की गई जांच

मदरसों की जांच के लिए 12 बिंदु तैयार किए गए थे. इनमें मदरसे का नाम, उसे संचालित करने वाली सोसायटी का नाम, पढ़ने वाले बच्चों की संख्या और पाठ्यक्रम से जुड़ी जानकारी जुटाने के आदेश दिए गए थे. इसके अलावा यह भी पता लगाने को कहा गया था कि इन मदरसों को फंडिंग कहां से मिल रही है.

 



Source link

Spread the love