यूपी में मदरसों के सर्वे का काम पूरा, 7500 मदरसों के पास नहीं है मान्यता – Survey work of madrasas completed in uttar pradesh 7500 madrasas unrecognized lclk


उत्तर प्रदेश में मदरसों के सर्वे का काम लगभग पूरा हो चुका है. सर्वे में सामने आया है कि पूरे सूबे में करीब 7,500 के आस-पास मदरसे गैर मान्यता प्राप्त हैं. इस सर्वे के साथ ही सरकार की तरफ से ये भी कहा गया है कि सर्वे का मकसद सिर्फ डाटा इकट्ठा करना है. इनकी कोई जांच नहीं होगी और न ही कोई अवैध है.

हालांकि, सर्वे की पूरी रिपोर्ट 15 नवंबर तक जिलाधिकारी के जरिए राज्य सरकार को भेजी जाएगी. सर्वे से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा की व्यवस्था करते हुए उनका बेहतर विकास करके उन्हें देश और समाज की मुख्यधारा में लाने की कोशिश की जाएगी. 

बता दें कि उत्तर प्रदेश में गैर मान्यता प्राप्त मदरसों के सर्वे का कार्य किया जा रहा है. इसको लेकर मुस्लिम संगठनों ने आपत्ति भी जताई थी. मदरसों के सर्वे की आज आखिरी तारीख थी. इसके बाद जिलाधिकारी के द्वारा 15 नवंबर तक राज्य सरकार को रिपोर्ट भेजी जाएगी. 

असली-नकली मकसद से नहीं किया गया सर्वे 

यह भी साफ किया गया है कि यह सर्वे असली-नकली के मकसद से नहीं किया जा रहा है. इसका लक्ष्य शिक्षा और शिक्षा के केंद्र की संख्या, उनकी व्यवस्था आदि की सही जानकारी प्राप्त करना था.

सर्वे को लेकर उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद के चेयरमैन डॉ. इफ्तिखार अहम जावेद ने कहा, ‘इसका किसी भी प्रकार से किसी भी जांच से दूर-दूर तक कोई वास्ता नहीं है.’


 



Source link

Spread the love