विकास दुबे गैंग से जुड़ी 10 करोड़ कीमत की 28 प्रॉपर्टी जब्त, ED ने लिया एक्शन – Ed attaches properties of Vikas Dubey and his gang worth 10 crore NTC


प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने कानपुर के गैंगस्टर विकास दुबे की गैंग से जुड़ी 28 संपत्तियों को जब्त कर लिया है. इनकी कीमत 10 करोड़ 12 लाख रुपए बताई जा रही है. कानपुर और लखनऊ में जब्त की गईं ये प्रॉपर्टी विकास दुबे और जयकांत वाजपेई की हैं. 

इससे पहले यूपी पुलिस-प्रशासन भी विकास दुबे गैंग से जुड़ी कई प्रॉपर्टी जब्त कर चुका है. 9 मई 2022 को विकास दुबे के रिश्तेदारों की 23 संपत्तियों को जब्त किया गया था. तकरीबन 67 करोड़ की इन संपत्तियों पर कानपुर जिला प्रशासन ने कार्रवाई की थी. इससे पहले विकास दुबे के खजांची जय वाजपेई को भी भूमाफिया घोषित किया गया था.

दरअसल, एनकाउंटर में मारे गए विकास दुबे और उसके करीबियों पर कानूनी शिकंजा कसने के बाद अब उसके आर्थिक साम्राज्य को खत्म करने की कोशिशें जारी हैं. गैंगस्टर के बिकरू गांव से लेकर चौबेपुर कानपुर देहात और लखनऊ में विकास दुबे समेत उसके रिश्तेदारों की 13 अचल और 10 चल संपत्तियां पहले ही प्रशासन जब्त कर चुका है. पहले जब्त की गई संपत्तियों में विकास दुबे, उसकी मां सरला दुबे, पत्नी ऋचा दुबे, छोटे भाई दीपू और बेटे आकाश और शानू के नाम पर दर्ज संपत्तियों को जब्त किया गया था. 

क्या है बिकरू कांड ?

2 साल पहले कानपुर के बिकरू में 2 जुलाई 2020 को गैंगस्टर विकास दुबे और उसके साथियों ने उसे गिरफ्तार करने पहुंची पुलिस टीम पर गोलियां बरसाई थीं. इस हमले में 8 पुलिसकर्मियों की मौत हो गई थी. इनमें डीएसपी भी शामिल थे. जबकि कई पुलिसकर्मी जख्मी हो गए थे. यूपी पुलिस ने इस बारदात के 8 दिन में विकास दुबे समेत 6 आरोपियों को मार गिराया था.



Source link

Spread the love