शेयर बाजार में आज होगी Muhurat Trading, फटाफट चेक करें पूरा टाइमटेबल – Diwali Muhurat Trading 2022 Today Stock Market will open for one hour check full timinig here tutc


देश भर में आज दिवाली (Diwali) की धूम है. इस बीच शेयर बाजार (Stock Market) में छुट्टी के बावजूद इन्वेस्टर्स में जबरदस्त उत्साह है. दरअसल, आज होने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurt Trading) को लिए निवेशकों ने कमर कस ली है और उम्मीद है कि इस एक घंटे के विशेष सेशन के दौरान निवेशक विभिन्न शेयरों में जमकर निवेश करेंगे. ऐसे में अगर आप भी इस बेहद शुभ मानी जाने वाली मुहूर्त ट्रेडिंग में हिस्सा लेने के इच्छुक है, तो फिर ये खबर आपके लिए हैं. यहां हम बता रहे हैं कि बाजार में ट्रेडिंग किस समय चालू होगी और कौन से टिप्स अपनाकर आप मुनाफा कमा सकते हैं. 

दिवाली पर निवेश को शुभ मानते हैं इन्वेस्टर्स

शेयर बाजार (Share Bazar) में दीपावली के पर्व पर मुहूर्त ट्रेडिंग (Muhurat Trading) की परंपरा करीब 50 साल पुरानी है. Diwali का पर्व हिंदू नव वर्ष कैलेंडर की शुरुआत का प्रतीक है. पूरे भारत में इस उत्सव को धन, समृद्धि और सौभाग्य के स्वागत के लिए सबसे शुभ समय माना जाता है. ठीक इसी तरह इस मुहूर्त ट्रेडिंग के साथ भी कुछ ऐसी ही धारणा जुड़ी हुई है. शेयर बाजार के इन्वेस्टर्स (Share Bazar Investors) इस दिन को निवेश की शुरुआत के लिए बेहद खास मानते हैं. 

इस समय पर ट्रेडिंग का मौका

स्टॉक एक्सचेंज में वैसे तो दिवाली के मौके पर छुट्टी घोषित होती है. लेकिन छुट्टी के दिन भी इसे विशेष तौर पर शाम के समय एक घंटे के लिए खोला जाता है, जिसे मुहूर्त ट्रेडिंग कहते हैं. आज 24 अक्टूबर 2022 को शाम 6:15 बजे से शाम 7:15 बजे तक बाजार मुहूर्त ट्रेडिंग के लिए खुलेंगे. ब्लॉक डील सेशन 5.45 बजे से 6 बजे तक रहेगा, जबकि प्री-ओपनिंग सेशन शाम 6 बजे से लेकर 6.08 बजे तक होगा. पुराने आंकड़ों को देखें तो शेयर बाजार में मुहूर्त ट्रेडिंग के दौरान जोरदार तेजी देखी जाती रही है. इस बार भी उम्मीद है कि इस विशेष ट्रेडिंग में सेंसेक्स 60 हजार के पार निकलेगा. 

एक्सपर्ट्स की सलाह आएगी काम

Muhurat Trading के दौरान शेयरों में निवेश को लेकर कुछ खास बातों का ध्यान रखने से आप घाटे में नहीं रहेंगे, बल्कि जैसा सोचा है उसी हिसाब से मुनाफा मिल सकता है. इसके लिए शेयर बाजार एक्सपर्ट्स ने टिप्स बताए हैं. बिजनेस टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, विशेषज्ञों का कहना है कि निवेश के मूल सिद्धांतों के साथ बने रहें और कम अवधि में त्वरित रिटर्न के लिए जल्दबाजी में निर्णय बिल्कुल भी न लें. उन्होंने निवेशकों को मध्यम से लंबी अवधि के निवेश की सलाह दी है. 

2021 पर सेंसेक्स पहुंचा था 60 हजार के पार 

बीते साल 4 नवंबर, 2021 को दिवाली के मौके पर मुहूर्त ट्रेडिंग का आयोजन किया गया था. इस एक घंटे के सेशन में बीएसई का सेंसेक्स 60 हजार के ऊपर पहुंच गया था. मुहुर्त ट्रेडिंग पर सेंसेक्स 60,067 अंकों के स्तर पर, जबकि निफ्टी 17,921 के लेवल पर बंद हुआ था. फिलहाल, सेंसेक्स की बात करें तो बीते शुक्रवार को यह 104.25 अंक चढ़कर 59,307.15 के स्तर पर बंद हुआ था. 

 



Source link

Spread the love