सूर्य ग्रहण में गर्भवती महिलाओं को भारी पड़ जाएगी बस एक गलती, सूतक लगने से पहले जान लें जरूरी बात – Solar Eclipse Surya grahan 2022 sutak kaal important tips for pregnant women tlifds


दिवाली के अगले दिन मंगलवार को भारत में साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. 25 अक्टूबर को सूर्य ग्रहण दोपहर 2 बजकर 29 मिनट पर शुरू होगा और शाम 6 बजकर 32 मिनट पर खत्म हो जाएगा. सूर्य ग्रहण करीब 4 घंटे तीन मिनट तक चलेगा. वहीं ग्रहण का सूतक काल 12 घंटे पहले ही शुरू हो जाएगा. 

सूर्य ग्रहण के सूतक काल में कई चीजों की मनाही की जाती है. खासतौर पर गर्भवती महिलाओं के लिए अलग नियम हैं, जिनका पालन करना काफी जरूरी हो जाता है. 

क्या न करें गर्भवती महिलाएं 
सूतक काल से सूर्य ग्रहण काल के दौरान तक गर्भवती महिलाएं किसी भी तरह की नुकीली चीज, जैसे चाकू, कैंची का इस्तेमाल न करें. इसके साथ ही किसी भी तरह की सिलाई-कढ़ाई न करें.

कोशिश करें कि इस समय में घर के अंदर ही रहें और अगर किसी वजह से बाहर निकल रही हैं तो पेट के हिस्से पर गेरू लगाएं. मान्यता है कि अगर ऐसा नहीं किया गया तो गर्भ में पल रहे बच्चे को नुकसान पहुंच सकता है. 

वहीं मान्यता है कि सूर्य ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं सब्जी काटने से भी परहेज करें. साथ ही अन्य किसी ऐसे यंत्रों का भी इस्तेमाल नहीं करें, क्योंकि ऐसा करने से बच्चे में शारीरिक विकृति आती है.

भारत में कहां देख सकते हैं सूर्य ग्रहण 
साल 2022 का आखिरी सूर्य ग्रहण भारत में कई शहरों में नजर आएगा. इन शहरों में नई दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता, चेन्नई, उज्जैन, वाराणसी और मथुरा शामिल हैं. वहीं मेघालय के दाईं और असम राज्य के गुवाहाटी के आसपास के बाएं हिस्सों में सूर्य ग्रहण नहीं नजर आएगा.



Source link

Spread the love