सोने की जुबान…हजारों साल से दफ्न शवों की ऐसी हालत देख, खोजकर्ता हुए हैरान – Archaeologist discovered Several mummies with golden tongues in Egypt Quesna cemetery tlifws


मिस्र में एक प्राचीन कब्रिस्तान की खुदाई में जो मिला, उसे देखकर पुरातत्वविद भी हैरान रह गए. दरअसल, कब्रिस्तान में मौजूद मकबरों में संरक्षित ममी मिली हैं. उनकी जब जांच की गई तो उनमें कई ममी की जुबान सोने की थी. सोने की जुबान देखकर खोजकर्ता भी चौंक गए. इसके अलावा कई ममी की हड्डियां भी सोने की तरह चमक रही थी. वहीं कई को जिन जगहों पर दफनाया गया, वहां कई तरह की सोने की कलाकृतियां भी मिली हैं.   

खोजी गई सभी ममी में कुछ ऐसी हैं जिनकी हालत अब काफी खराब है. इन ममी के अलावा साइट के पास से लकड़ी के ताबूत भी मिले हैं. खास बात है कि जिस साइट पर यह ममी मिली हैं, उसककी खोज पुरातत्वविदों ने साल 1989 में की थी. ऐसा माना जाता है कि इस जगह पर 300 BCE और 640 CE के बीच कई शासकों का कब्जा रहा है.

मिस्र की टूरिज्म एंड एंटीक्विटीज मिनिस्ट्री के अनुसार, जिन लोगों को प्राचीन समय में यहां दफनाया गया वो हो सकता है अलग-अलग समय और सभ्यता के रहे होंगे. साथ ही इस कब्रिस्तान का इस्तेमाल प्राचीन मिस्र के आखिरी दौर टॉलेमिक काल और रोमन काल में भी किया जाता होगा.

मंत्रालय के अनुसार, प्राचीन मिस्र में सोना काफी प्रसिद्ध धातु हुआ करती था. उस समय किसी की मौत के बाद उसे दफनाने के रीति-रिवाज में भी सोने का इस्तेमाल किया जाता था. प्राचीन मिस्र में सोने से जुड़ी कई अहम मान्यताएं भी थीं. सोने को उस समय देवताओं से जोड़ा जाता था जिस वजह से इससे बनी चीजों का इस्तेमाल मरने वाले लोगों के लिए भी किया जाता था.

मिस्र के मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, कब्रिस्तान की खुदाई में जो ममी मिलीं, उनकी हालत काफी ज्यादा खराब थी. ऐसे में उनके सभी राज भी उनके साथ ही खत्म हो गए. लेकिन इनकी सोने की जुबान कुछ तो कहना चाहती हैं जो अभी तक हमें नहीं समझ आया है.

साल 2021 में इसी तरह की एक खोज मिस्र में की गई थी. उस समय पुरातत्वविदों की टीम ने दो हजार साल पुरानी एक साइट की खुदाई की थी. साइट के नीचे भी मानव कंकाल के साथ कई चौंकाने वाली चीजें मिली थी. इसी साइट से कुछ दिनों बाद ही पुरातत्वविदों को एक पुरुष, एक महिला और एक बच्चे का कंकाल मिला था.

हैरानी की बात है कि इन सभी की जुबान सोने की थी या ये कह सकते हैं कि उस पर अच्छी तरह से सोने की परत चढ़ाई गई होगी. खोजकर्ताओं के अनुसार, यह सभी मानव कंकाल करीब 2500 साल पुराने रहे होंगे.



Source link

Spread the love