हफ्ते में सिर्फ 4 दिन ड्यूटी, 3 दिन छुट्टी, इस कंपनी का ऐलान! – 4 days Working week WITHOUT cutting staff salary tsty


एक कंपनी ने अपने कर्मचारियों को 4 डे वर्किंग वीक (Four Day Working Week) की सौगात दी है. इसके तहत सप्‍ताह में 3 दिन कर्मचारियों को छुट्टी रहेगी. हालांकि, कंपनी ने अभी इसे ट्रायल के तहत शुरू किया है, ट्रायल मार्च 2023 तक चलेगा. 

Fuel कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्‍टर मार्टिन किंग ने बताया कि Four day working week की शुरुआत अक्‍टूबर में हुई. उन्‍होंने कहा कि Four day working week के दौरान कर्मचारियों को पहले की तरह पूरी सैलरी मिलेगी. 

Fuel कंपनी ब्रिटेन के प्‍लाईमाउथ (डेवन) में बेस्‍ड है. यह मार्केटिंग फर्म है. Four day working week के तहत कर्मचारी सुबह 8 बजे से शाम 5 बजे के बीच काम कर रहे हैं. हालांकि, दिन काम के लिहाज से थोड़ा लंबा हो गया है. लेकिन फिर भी कर्मचारियों को प्रति सप्‍ताह तीन घंटे कम काम करना पड़ रहा है. Fuel गूगल (Google) और मेटा (Meta) जैसी दिग्‍गज कंपनियों को मार्केट इनसाइट्स उपब्‍ध करवाती है.  

Fuel के मैनेजिंग डायरेक्‍टर मार्टिन किंग (Credit: Facebook)

वहीं Fuel के मैनेजिंग डायरेक्‍टर मार्टिन किंग ने बताया कि इससे ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों का मनोबल बढ़ा है. हालांकि, इसके लिए कुछ एडजस्‍टमेंट करने पड़े, लेकिन हमने इसकी अच्‍छे तरीके से तैयारी की. करीब तीन सप्‍ताह 4 Day Working को हो चुके हैं, सब कुछ ठीक चल रहा है. लोगों ने ताउम्र 5 Day Working के तहत काम किया है.  

मार्टिन ने बताया कि हमने अपने क्‍लाइंट्स के लिए काम के घंटे बढ़ा दिए हैं. हमारी कंपनी बहुत सारे ई-कॉमर्स वर्क करती है. ऐसे में कर्मचारियों का क्‍लाइंट्स के लिए मौजूद होना बहुत जरूरी है. 

Fuel के मैनेजिंग डायरेक्‍टर मार्टिन किंग, एकदम दायीं तरफ (Credit: Facebook)

Fuel वर्तमान में Portcullis Legals के साथ मिलकर काम कर रही है, Portcullis Legals पहले ही 4 day Week के कॉन्‍सेप्‍ट पर काम कर रही है.  Portcullis Legals के डायरेक्टिंग मैनेजर ट्रेवर वॉर्थ (Trevor Worth) ने 4 डे वीक की शुरुआत साल 2019 में की थी. 

वैसे इससे पहले भी ब्रिटेन में कई कंपनी 4 डे वर्किंग वीक को अपना चुकी हैं. इस साल की शुरुआत में UAE में साढ़े चार दिन की शिफ्ट का फैसला किया था. इसके अलावा न्‍यूजीलैंड, अमेरिका में भी 4 डे वर्किंग वीक की शुरुआत कुछ कंपनियों ने की थी. कई कंपनियां इसे अब भी जारी रखे हुए हैं, वहीं कुछ जगह इसे बंद भी किया गया है. 

 

 



Source link

Spread the love