हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी से यातायात प्रभावित, राज्य में 196 सड़कें बंद – Traffic affected due to snowfall in Himachal Pradesh 196 roads closed in the state ntc


पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों से मौसम सुहाना है. पिछले 24 घंटों में कुल्लू, लाहौल, स्पीति, किन्नौर और शिमला जिलों के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी हुई, जबकि हिमाचल प्रदेश के मध्य और निचले इलाकों में हल्की बारिश हुई है. इसके चलते यातायात भी ठप हुआ पड़ा है.

बर्फबारी के कारण तीन राष्ट्रीय राजमार्गों सहित 196 सड़कें अवरुद्ध हैं. लाहौल और स्पीति में अधिकतम 148, किन्नौर में 25, कुल्लू में 12, चंबा में सात, कांगड़ा में दो और मंडी और शिमला जिले में एक-एक सड़कें बंद हैं. स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशन सेंटर के मुताबिक, राज्य में करीब 150 ट्रांसफार्मर और 10 जल योजनाएं बाधित हुई हैं.

राज्य में कई हाइवे बंद

लाहौल और स्पीति के जिला प्रशासन ने पर्यटकों और निवासियों को बर्फबारी के मामले में अनावश्यक यात्रा से बचने की सलाह दी है और बताया है कि हिमस्खलन के कारण मनाली-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग (NH-03) दारचा-शिंकुला रोड, काजा रोड (NH-505) बंद हो गया है. ग्रेफू से काजा रोड और सुमदो से लोसर रोड सभी तरह के वाहनों के लिए बंद हैं. टिंडी के पास हिमस्खलन के बाद पांगी-किल्लार राज्य राजमार्ग (एसएच-26) को भी बंद कर दिया गया है.

निचले इलाकों में इतनी हुई बारिश

इसके अलावा राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई और मनाली में 36 मिमी बारिश हुई, इसके बाद सियोबाग में 17 मिमी, भुंतर में 15 मिमी, रिकांगपिओ और सराहन में 13 मिमी, चंबा में 10 मिमी, बाजुरा में 7 मिमी, रामपुर में 6 मिमी बारिश हुई. जंझेली और रोहड़ू में चार-चार मिमी जबकि बिजाही, ठियोग, पंडोह, पालमपुर, नाहन, सोलन, डलहौजी, धौलाकुंआ, मंडी, नारकंडा और जुबेरहट्टी में एक से तीन मिमी बारिश दर्ज की गई.

राज्य के इन हिस्सों में ठंड का प्रकोप जारी

राज्य के अधिकांश हिस्सों में कड़ाके की ठंड का प्रकोप जारी है. स्थानीय MeT स्टेशन ने रविवार से अगले चार दिनों तक शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है. न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं हुआ और केलांग रात में सबसे ठंडा रहा, जहां न्यूनतम तापमान माइनस 4.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.



Source link

Spread the love