10 रुपये के खर्च में 160 Km का सफर ! सुर्खियों में Six-Seater इलेक्ट्रिक बाइक – Six Seater Electric Bike travel 160 Km in Rs 10 Desi Jugaad in Azamgarh Amid prices of petrol diesel lclp


यूपी के आजमगढ़ जिले में इन दिनों सिक्स सीटर इलेक्ट्रिक बाइक सुर्खियों में है. इसे एक युवक ने तैयार की है. जिसका दावा है कि इस पर 6 लोग 10 रुपये में 160 किलोमीटर का सफर तय कर सकते हैं.

40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार

आजमगढ़ के लोहरा फखरुद्दीनपुर गांव के असहद अब्दुल्ला आईआईटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. उन्होंने 12 हजार रुपये में कबाड़ की चीजों से 6 सीटर बाइक तैयार की है. ये 40 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चल सकती है.

रजिस्ट्रेशन और पेटेंट कराने की कोशिश

अब्दुल्ला का कहना है कि रजिस्ट्रेशन और पेटेंट की फॉर्मेलिटी को पूरा करने का भी प्रयास कर रहे हैं. इससे आम जनता तक हमारा यह प्रयास आसानी से पहुंच सकेगा. लोगों को ज्यादा से ज्यादा फायदा मिलेगा. इस तरह के काम जारी रखेंगे. भविष्य में सोलर प्लेन बनाने के बारे में भी सोच रहे हैं.

बचपन से है ऐसे काम करने का शौक

असहद अब्दुल्ला का दावा है कि इन तरीकों के आविष्कारों का उनको बचपन से ही शौक है. इसके पहले वो अपनी केटीएम बाइक को इलेक्ट्रिक बाइक में बदल चुके हैं. साथ ही छोटे-मोटे खिलौने से लेकर कई उपयोगी सामान बनाए हैं.

सरकार को इसे प्रोत्साहित करना चाहिए

अब्दुल्ला के इस प्रयास को लेकर इलाके के लोग काफी खुश हैं. उनका कहना है कि जब कोई बच्चा कुछ अलग करता है, तो बहुत ही प्रसन्नता होती है. बढ़ते पेट्रोल और डीजल से निजात दिलाने के लिए अब्दुल्ला ने जो किया है, उससे इलाके का नाम रोशन होगा. सरकार को इसे प्रोत्साहित करना चाहिए. 

 



Source link

Spread the love