Amazon से मोटी सैलरी के नाम पर Job Scam का शिकार हो गई युवती, आप तो नहीं करते हैं ये गलतियां? – Amazon Job Scam Woman lost over 3 lakh how to be safe ttec


साइबर क्राइम की घटनाएं काफी ज्यादा बढ़ रही हैं. खासकर ऑनलाइन जॉब फ्रॉड को लेकर ज्यादा रिपोर्ट्स आ रही हैं. अब एक नई रिपोर्ट आई है. इसमें Amazon Job Scam के बारे में बताया गया है. एक युवती ने Amazon Job Scam में 3 लाख रुपये से ज्यादा गंवा दिए. 

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार पिछले 5 महीने में 100 से ज्यादा लोगों के साथ फ्रॉड किया गया है. इसमें बताया गया है कि 20-वर्षीय युवती ने एक शिकायत दिल्ली पुलिस में दर्ज करवाई है. रिपोर्ट के मुताबिक, युवती को इंटरनेशनल नंबर से एक मैसेज मिला. 

इसमें फ्रॉडस्टर ने अपने आपको Amazon एग्जीक्यूटिव बताते हुए जॉब देने की बात कही. माना जा रहा है कि स्कैमर ने विक्टिम की कॉन्टैक्ट डिटेल्स जॉब देने वाले पोर्टल से हासिल की है. सॉफ्टवेयर डेवलपर की मदद से फेक ऐमेजॉन की तरह दिखने वाली वेबसाइट तैयार की गई. 

कई लोगों को भेजे जाते हैं लिंक

एक मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि इसकी लिंक कई लोगों को सेंड की गई. जो लोग इस स्कैम में फंसे उनको स्कैमर्स ने हायर भी किया. रियल दिखने के लिए उनसे फेक टास्क भी करवाए गए. इसके बाद फ्रॉडस्टर ने विक्टिम को वर्चुअल वॉलेट तैयार करने के लिए कहा. इसके बाद पैसे चुराए गए. इसी तरीके से 20 वर्षीय युवती ने भी अपने पैसे गंवा दिए. 

इस पैसे को अलग-अलग बैंक अकाउंट्स में भेजे गए. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में चार लोगों को गिरफ्तार भी किया है. पुलिस के सामने आरोपियों ने माना है कि 3.5 करोड़ से ज्यादा के ट्रांजैक्शन किए गए. इस स्कैम में 100 से ज्यादा लोगों के साथ चीट किए गए. 

ऐसे रहें सेफ:-

ऐसे स्कैम से बचने के लिए आपको पता होना चाहिए कि जॉब प्रोसेस कैसे काम करता है. Amazon जैसी बड़ी कंपनी इस तरह अनप्रोफेशनल मैनर में मैसेज नहीं सेंड करती है. इसके लिए कई इंटरव्यू और टेस्ट होते है्ं. कई चीजों के लिए एचआर कनेक्ट करती है. 

अगर आपको किसी जॉब ऑफर लेटर पर डाउट है तो इसको लेकर किसी जानकार दोस्त से पूछ सकते हैं. जॉब प्रोसेस ईमेल के जरिए पूरा होता है ना की वॉट्सऐप या SMS से. एचआर की डिटेल्स LinkedIn पर भी जरूर कन्फर्म कर लें. 

कंपनी कभी भी वर्चुअल वॉलेट क्रिएट कर उसमें पैसे ट्रांसफर करने के लिए नहीं कहेगी. इस वजह से आप तभी सावधान हो जाएं जब कोई कंपनी जॉब के नाम पर आपसे पैसे की डिमांड करें.



Source link

Spread the love