Ayodhya Deepotsav: पहली बार दीपोत्सव में शिरकत करेंगे PM Modi, रामलला विराजमान के सामने जलाएंगे 5 खास दीये – ayodhya deepotsav 2022 PM Modi will light 5 diyas in front of Ramlala ram mandir lclp


अयोध्या में इस बार दीवाली कुछ खास और भव्य होने वाली है. पीएम नरेंद्र मोदी रविवार को रामलला विरामजमान के सामने 5 दीये जलाएंगे. ये दीये ‘पंचतत्व’ (जल, आकाश, अग्नि, वायु, पृथ्वी) के प्रतीक होंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री निर्माणाधीन राम मंदिर के गर्भगृह के स्थान पर स्थापित ‘धर्मध्वज’ के सामने भी दीया जलाएंगे. गौरतलब है कि गर्भगृह में जो धर्मध्वज स्थापित किया गया है उसके सामने सुबह शाम पूजा होती है. कल यहां दीया जलाकर पीएम मोदी दीपोत्सव का आगाज करेंगे.

रामभक्तों में खुशी और उत्साह
पहली बार अयोध्या दीपोत्सव में प्रधानमंत्री के शामिल होने से रामभक्तों में काफी खुशी और उत्साह दिख रहा है. दीपोत्सव के लिए राम की पैड़ी पर बन रहे मुख्य मंच पर प्रधानमंत्री मोदी, राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राष्ट्रीय पक्षी मोर के रूप में बने दीप को जलाकर समारोह का शुभारंभ करेंगे.

वेस्ट मेटीरियल से बना दीप
इस विशेष दीप को अवध विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट्स के विद्यार्थियों ने तैयार किया है. इसे बनाने में वेस्ट मेटीरियल का उपयोग किया गया है. यह दीप दीपोत्सव में प्रज्वलित 17 लाख दीपों का नेतृत्व करेगा. 

रामलला विराजमान के सामने पीएम मोदी जलाएंगे 5 खास दीये

फूलों की विशेष सजावट
दीपोत्सव को लेकर श्रीरामजन्मभूमि और भगवान रामलला का जन्मस्थान इस बार अप्रतिम सौंदर्य की छटा बिखेरेगा. दीपोत्सव के लिए श्री रामजन्मभूमि पर फूलों की विशेष सजावट की गई है. देसी के साथ विशेष विदेशी फूलों के साज सज्जा का काम किया गया है.

अब तक का पहला भव्य दीपोत्सव
स्वयंसेवकों का कहना है कि यह अब तक का पहला भव्य दीपोत्सव है. 22000 से अधिक स्वयंसेवक घाटों पर दीयों के अंतिम डिजाइन और प्लेसमेंट की तैयारी कर रहे हैं. सजावट के लिए बाहर से आए कारीगर लगातार काम कर रहे हैं. 

वहीं, रंगोली के लिए 6 कुंतल फूल सफेद, नीले, पीले, बैंगनी व हरी पत्ती के फूल खासतौर पर सजावट के लिए इस्तेमाल किए गए हैं. राममंदिर की सजावट के लिए 40 कुंतल गेंदा, जरबेरा फूलों के 2 हजार बंडल इस्तेमाल हुए हैं. इसके अलावा आर्किड, लिली, डेनिम, कार्नेसन जैसे फूलों की प्रजातियां कोलकाता, बेंगलुरु से मंगवाई गई हैं.

 



Source link

Spread the love