Chandra Grahan 2022 Date & Timings In India: जल्द लगेगा साल का अंतिम चंद्र ग्रहण, जानें भारत में इसका समय और सूतक काल – Chandra Grahan 2022 Date & Timings In India 8 november lunar eclipse Visibility sutak kaal timing upay tlifdn


Chandra Grahan 2022 Kab lagega in India: साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को लगने जा रहा है. इससे पहले दिवाली के अगले दिन 25 अक्टूबर 2022 को साल का आखिरी सूर्य ग्रहण लगा था. सूर्य ग्रहण के सिर्फ 15 दिनों के बाद देव दीपावली के दिन 8 नवंबर 2022 को साल का ये आखिरी चंद्र ग्रहण लगेगा. साल का पहला चंद्र ग्रहण 16 मई 2022 को लगा था.  8 नवंबर को लगने वाला चंद्र ग्रहण कार्तिक मास की पूर्णिमा तिथि के दिन लग रहा है. साल का ये अंतिम चंद्र ग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण होगा. 

क्या होता है पूर्ण चंद्र ग्रहण (What is Chandra Grahan?)

चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य की परिक्रमा के दौरान पृथ्वी, चांद और सूर्य के बीच आ जाती है. इस दौरान चांद धरती की छाया से पूरी तरह से छुप जाता है. पूर्ण चंद्र ग्रहण के दौरान सूर्य, पृथ्वी और चंद्रमा एक दूसरे के बिल्कुल सीध में होते हैं. इस दौरान जब हम धरती से चांद देखते हैं तो वह हमें काला नजर आता है और इसे चंद्रग्रहण कहा जाता है.

कब है साल 2022 का आखिरी चंद्र ग्रहण (Last Chandra Grahan 2022 Date time in India)

साल का आखिरी चंद्र ग्रहण 8 नवंबर 2022 को भारत में 5 बजकर 32 मिनट से दिखाई देना शुरू होगा और शाम 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. ऐसे में चंद्र ग्रहण का सूतक काल सुबह 9 बजकर 21 मिनट से शुरू होगा और 6 बजकर 18 मिनट पर समाप्त हो जाएगा. साल का ये आखिरी चंद्र ग्रहण मेष राशि में लगेगा.

कहां-कहां दिखाई देगा ये चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022 Visibility)

यह चंद्र ग्रहण मुख्य रूप से  उत्तरी-पूर्वी यूरोप, एशिया, ऑस्ट्रेलिया, प्रशान्त महासागर, हिन्द महासागर, उत्तर अमेरिका और दक्षिण अमेरिका के अधिकांश हिस्सों से दर्शनीय होगा. दक्षिणी-पश्चिमी यूरोप और अफ्रीका महाद्वीप से कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा.

भारत में कहां दिखाई देगा चंद्र ग्रहण (Chandra Grahan 2022 Visibility In India)
 
भारत में, पूर्ण ग्रहण केवल पूर्वी भागों से दिखाई देगा . कोलकाता, सिलीगुड़ी, पटना, राँची, गुवाहाटी में साल के इस अंतिम चंद्र ग्रहण को देखा जा सकेगा.

चंद्र ग्रहण का सूतक काल (Chandra Grahan 2022 Sutak kaal)

ज्योतिष शास्त्रों के मुताबिक, चंद्र ग्रहण का सूतक काल ग्रहण से 9 घंटे पहले शुरू हो जाता है. ये चंद्र ग्रहण भारत में भी  नजर आएगा इसलिए ग्रहण के दौरान इसका सूतक काल भारत में भी मान्य होगा. 

चंद्र ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें खास ख्याल (Chandra Grahan 2022 Precaution)

ग्रहण के दौरान किसी भी तरह की यात्रा करने से बचें. 

सूतक काल के दौरान घर पर ही रहें. कोशिश करें कि ग्रहण की रोशनी आपने घर के अंदर प्रवेश ना करें.

सूर्य ग्रहण की तरह की चंद्र ग्रहण को भी नग्न आंखों से नहीं देखना चाहिए. 

ग्रहण से पहले और ग्रहण के बाद स्नान अवश्य करना चाहिए. कहा जाता है ऐसा करने से ग्रहण का कोई भी नकारात्मक प्रभाव नहीं रहता.

सूतक काल के दौरान कुछ भी खाने पीने बचें.

अगर ग्रहण से पहले कुछ भोजन बच गया है तो ग्रहण खत्म होने के बाद इसका सेवन ना करें और नया भोजन बनाकर ही उसका सेवन करें.

चंद्र ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं रखें इन बातों का ख्याल (Chandra Grahan Precaution For Pregnant Ladies)

ग्रहण के दौरान गर्भवती महिलाएं घर से बाहर निकलने से बचें.

किसी भी परिस्थिति में ग्रहण को ना देखें.

ग्रहण के दौरान अपने पास दूर्वा घास रखें.

इस दौरान सिलाई, कढ़ाई, बुनाई जैसा कोई भी काम ना करें.

शांति से काम लें और किसी भी प्रकार का मानसिक या फिर शारीरिक तनाव न लें.

चंद्र ग्रहण के उपाय (Chandra Grahan Upay)

चंद्र ग्रहण के दौरान पूजा और भगवान का ध्यान करें.  इस तरह देवताओं की पूजा करना शुभ माना जाता है.

चंद्र ग्रहण के दौरान कुछ भी खाने पीने से बचना चाहिए. कहा जाता है कि ग्रहण के समय हमारे आसपास कई तरह के बैक्टीरिया पैदा होते हैं जो खाने के अंदर शामिल होकर आपके शरीर में जा सकते हैं. 

चंद्र ग्रहण के बाद स्नान और दान का काफी खास महत्व है. मान्यता के अनुसार, चंद्र ग्रहण के दिन गंगा नदी में स्नान करने के बाद अगर दान करते हैं तो काफी ज्यादा शुभ माना जाता है.

 



Source link

Spread the love