CNG वाली Maruti की इस कार की जबर्दस्त डिमांड, वेटिंग पीरियड 9 महीने से ज्यादा – maruti suzuki mpv ertiga cng nine months long waiting period tuta


महंगे पेट्रोल-डीजल ने कार खरीदारों को दूसरे विकल्प को तलाशने के लिए मजबूर कर दिया है. खासकर CNG कारों की तरफ लोग रुख कर रहे हैं. इसी कारण पिछले कुछ महीनों में CNG कारों की डिमांड तेजी से बढ़ी है. इसका सबसे ज्यादा फायदा मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) को हो रहा है.  

दरअसल, मारुति सुजुकी ने अपने CNG पोर्टफोलियो को और मजबूत कर लिया है. मारुति सुजुकी के पोर्टफोलियों में 10 से ज्यादा CNG कारें हैं. हाल ही कंपनी ने कई गाड़ियों के CNG वेरिएंट को उतारा है. इनमें बलेनो सीएनजी और XL6 सीएनजी है. 

मारुति अर्टिगा की खूब डिमांड

लेकिन इन सबके बीच सबसे ज्यादा डिमांड पापुलर कार Maruti Suzuki Ertiga (CNG) की है. ज्यादा डिमांड की वजह से अर्टिगा की वेटिंग पीरियड 9 महीने से ज्यादा हो गया है. मारुति सुजुकी की बेहतरीन MPV अर्टिगा सीएनजी (ZXi) की दिल्ली में एक्स-शोरूम कीमत 11.60 लाख रुपये है. इस एमपीवी (MPV) की डिमांड मार्केट में इतना ज्यादा है कि इस कार का वेटिंग पीरियड लगातार बढ़ता ही जा रहा है.

बता दें, अर्टिया का नया वेरिएंट इसी साल अप्रैल में लॉन्च किया गया था, और बाद में इसमें S-CNG तकनीक को एक विकल्प के रूप में जोड़ा गया था. हालांकि सेमीकंडक्टर की कमी के चलते कंपनी के प्रोडक्शन पर असर पड़ा है. 

सालाना आधार पर बिक्री में बढ़ोतरी 

इस बीच मारुति ने अक्टूबर महीने के बिक्री के आंकड़े पेश कर दिए हैं. घरेलू बाजार में मारुति की पैसेंजर व्हीकल की बिक्री सालाना आधार पर 28.77% बढ़ी है. अक्टूबर महीने में कंपनी ने कुल 140,337 यूनिट्स गाड़ियां बेचीं. इससे पहले अक्टूबर 2021 में कंपनी ने 108,991 यूनिट बेची थीं. 

वहीं, LCV को मिलाकर कंपनी की डोमेस्टिक सेल्स 143,250 यूनिट रही. अक्टूबर 2021 में ये आंकड़ा 112,788 यूनिट का था. कंपनी को डोमेस्टिक और एक्सपोर्ट को मिलाकर कुल बिक्री 167,520 यूनिट की रही. मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड में मार्केटिंग एंड सेल्स के वरिष्ठ कार्यकारी निदेशक शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि सीएनजी कारों के लिए लगभग 1.23 लाख यूनिट की बुकिंग वेटिंग में है.

 



Source link

Spread the love