Comet Moth: ये है दुनिया का सबसे बड़ा सिल्क मॉथ, जीवनकाल सिर्फ 4 से 5 दिन – comet moth is one of the worlds largest silk moths tstr


 दुनिया के सबसे बड़े सिल्क मॉथ हैं कॉमेट मॉथ (Comet Moth). कॉमेट मॉथ का वैज्ञानिक नाम है अर्गेमा मित्रेई  (Argema mittrei) और यह जंगली सिल्क मॉथ की सबसे बड़ी प्रजातियों में से एक है. ये प्राकृतिक रूप से अफ्रीका में मेडागास्कर के वर्षावनों में पाए जाते हैं, इसलिए इसे मेडागास्कन मून मॉथ (Madagascan moon moth) भी कहा जाता है.  

इस कीट को कॉमेट नाम देने के पीछे भी एक कारण है. इसे ये नाम इसकी लंबी पूंछ की वजह से दिया गया है, जो उसकी सबसे खास विशेषताओं में से एक है. कॉमेट मॉथ के बड़े पंख होते हैं, जो लाल और पीले रंग के हैं. ये रंग और पंखों पर बने पैटर्न, दिन के समय इन कीटों को छिपने में मदद करते हैं. नर कीट की पूंछ की लंबाई 15 सेमी तक होती है, और पंखों की लंबाई लगभग 20 सेमी होती है.

comet moth
(Photo: Getty)

कॉमेट मॉथ सैटर्निडे (Saturniidae) फैमिली का कीट है, जिसमें मॉथ या पतंगों की करीब 2,300 प्रजातियां शामिल हैं. दुनिया के कुछ सबसे बड़े मॉथ इस फैमिली के हैं. इस प्रजाति को पहली बार 1847 में, फेलिक्स एडौर्ड गुएरिन-मेनविले (Felix Edouard Guerin-Meneville) ने पहचाना और वर्णित किया था.

 

कॉमेट मॉथ दुनिया के सबसे बड़ी रेशम कीट हैं. मादा कीट नर की तुलना में छोटी होती है. नर मेडागास्कर मून मॉथ का पंख करीब 7.9 इंच का होता है, जबकि पूंछ की लंबाई करीब 5.9 इंच होती है. नर मॉथ में लंबे, पंख वाले एंटेना होते हैं, जबकि मादा एंटेना काफी पतले होते हैं. कॉमेट मॉथ का जीवनकाल बहुत छोटा होता है. नर कीट का जीवनकाल 4 से 5 दिन का होता है, जबकि मादा कीट का जीवनकाल 7 से 10 दिन का होता है.

comet moth
 पंखों पर आंखे जैसे बड़े निशान इनकी पहचान है (Photo: Getty)

कॉमेट मॉथ की सबसे खास पहचान है इसके पंखों के ऊपरी और निचले हिस्से पर बड़ी आंखें. इन आईस्पॉट्स से ये कीट को एक बड़े और खतरनाक शिकारी जैसा लुक देती हैं, जिससे कीट हमले से बच जाते हैं.

कॉमेट मॉथ की एक और खास बात है. यह केवल तभी भोजन करता है जब वह कैटरपिलर अवस्था में होता है. मादा अंडे देती है जो अंडे देने के 10 से 20 दिनों के बीच कैटरपिलर में बदल जाते हैं. कैटरपिलर इस चरण में 2 महीने बिताता है और खूब खाता है.

कैटरपिलर जब एडल्ट बन जाता है, ये खाना खाना बंद कर देता है. तब ये उसी खाने से काम चलाता है जो उसने पहले खाया था और अगले कुछ दिनों तक जीवित रहता है. कॉमेट मॉथ का मुंह भी होता है, लेकिन यह सदियों से इसका इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. नर कीट केवल 4-5 दिनों तक जीवित रहता है. जबकि, मादा कीट करीब  7 से 10 दिन तक ही जिंदा रहते हैं. 


 





Source link

Spread the love