FIFA World Cup Argentina beat Australia: लियोनेल मेसी ने रचा इतिहास, ऑस्ट्रेलिया को हराकर अर्जेंटीना टीम क्वार्टर फाइनल में पहुंची – FIFA World Cup 2022 argentina beat australia football WC pre quarter final 2nd Match lionel messi julian alvarez tspo


FIFA World Cup Argentina beat Australia: कतर की मेजबानी में खेले जा रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 सीजन में शनिवार देर रात प्री-क्वार्टर फाइनल का दूसरा मैच खेला गया. इस मैच में लियोनेल मेसी की टीम शानदार खेल दिखाया और ऑस्ट्रेलिया को 2-1 से करारी शिकस्त दी. इसी के साथ अर्जेंटीना ने क्वार्टर फाइनल के लिए भी क्वालिफाई कर लिया है.

इस मैच के साथ ही लियोनेल मेसी ने भी इतिहास रच दिया है. यह उनके करियर का ओवरऑल एक हजारवां मैच रहा है. साथ ही मेसी वर्ल्ड कप इतिहास में सबसे ज्यादा गोल दागने वाले अर्जेंटीनाई प्लेयर बन गए हैं. उन्होंने दिग्गज माराडोना को पीछे छोड़ दिया है. मेसी ने वर्ल्ड कप इतिहास में ये 9वां गोल दागा. 

मेसी ने वर्ल्ड कप में रचा इतिहास

दरअसल, मैच का पहला गोल मेसी ने ही दागा था. उन्होंने यह गोल मैच के 35वें मिनट में दागा. इसके साथ ही मेसी ने पुर्तगाल के स्टार फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को भी वर्ल्ड कप में गोल के मामले में पीछे छोड़ दिया है. मेसी के इस गोल की बदौलत अर्जेंटीना ने पहले हाफ में 1-0 की बढ़त बना ली थी.

इसके बाद दूसरे हाफ में एक बार फिर अर्जेंटीना ने अपना आक्रामक खेल दिखाया और 57वें मिनट में दूसरा गोल दागते हुए विजयी बढ़त बनाई. यह दूसरा गोल जूलियन अल्वारेज ने दागा था. हालांकि इसके बाद 77वें मिनट में अर्जेंटीना के एंजो फर्नांडीज ने आत्मघाती गोल कर दिया. यह गोल ऑस्ट्रेलियाई खाते में जोड़ा गया. ऑस्ट्रेलियाई टीम मैच में एक भी गोल नहीं दाग सकी. इस तरह ये मैच अर्जेंटीना ने 2-1 से जीत लिया.

चैम्पियन बनने से तीन जीत दूर हैं मेसी

बता दें कि अब अर्जेंटीनाई टीम की क्वार्टर फाइनल में टक्कर नीदरलैंड्स से होगी. यह मुकाबला शुक्रवार (9 दिसंबर) को भारतीय समयानुसार देर रात 12.30 बजे से खेला जाएगा. इस मैच में जीतने वाली टीम को सेमीफाइनल में जगह मिलेगी.

इस तरह अब देखा जाए तो लियोनेल मेसी वर्ल्ड कप खिताब जीतने से सिर्फ 3 जीत दूर हैं. मेसी की टीम को अब क्वार्टर फाइनल जीतने के अलावा सेमीफाइनल और फाइनल मुकाबला ही जीतना बाकी है.

मेसी ने नॉकआउट में पहली बार गोल दागा

मेसी ने अब तक अपने करियर में अर्जेंटीना, बार्सिलोना क्लब और पीएसजी क्लब के लिए कुल मिलाकर अब तक एक हजार मैच खेल लिए हैं. इस दौरान उन्होंने 789 गोल दागे और 338 असिस्ट किए हैं. मेसी ने वर्ल्ड कप के इतिहास में पहली बार नॉकआउट राउंड में गोल दागा है. 

पेले के बाद कुओल सबसे युवा खिलाड़ी बने

इनके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच में उतरने वाले गरंग कुओल ने भी इतिहास रच दिया है. वह 1958 के बाद वर्ल्ड कप के नॉकराउंड में खेलने वाले सबसे युवा प्लेयर बन गए हैं. कुओल की उम्र अभी (मैच खेलने तक) 18 साल और 79 दिन रही. जबकि इससे पहले 1958 में ब्राजील के महान फुटबॉलर पेले ने यह रिकॉर्ड बनाया था. तब पेले की उम्र 17 साल औऱ 249 दिन रही थी. 

 





Source link

Spread the love