G-20 में दिखी गुजरात-हिमाचल की संस्कृति, जानिए पीएम मोदी ने किसे क्या दिया – g20 narendra modi gifts gujarat himachal inside detail ntc


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जी 20 सम्मेलन में दुनिया के बड़े देशों के सामने भारत की संस्कृति को मजबूत करने का काम किया है. उनकी तरफ से सम्मेलन में शामिल देशों को जो तोहफे दिए गए हैं, उनमें भारत की कला, खूबसूरत संस्कृति की झलक साफ दिख जाती है. पीएम ने किसी को कांगरा की पेंटिंग दी है तो किसी को गुजरात की माता नी पचेडी से भी नवाजा गया है. इन तोहफों में गुजरात और हिमाचल की ऐतिहासिक कला देखने को मिल गई है.

अमेरिका 

अमेरिका को प्रधानमंत्री मोदी ने कांगरा की एक मिनिएचर पेंटिंग गिफ्ट में दी है. मिनिएचर पेंटिंग की खासियत होती है कि उनमें प्यार की भावना को बड़ी ही खूबसूरती से दिखाया जाता है. ये जो आर्ट है इसका इजात पहाड़ी राज्य के छोटे से शहर गुलेर में हुआ था. महाराजा संसार चंद कटोच के शासन में ये कला काफी लोकप्रिय हो गई थी. इन पेटिंग की खासियत होती है, इन्हें बनाने में सिर्फ नेचुरल कलर का इस्तेमाल होता है.

ब्रिटेन

पीएम मोदी ने ब्रिटेन को माता नी पचेडी भेंट में दी है. ये गुजरात की एक खूबसूरत कला है जिसे मंदिर में भगवान को चढ़ाया जाता है. यहां पर माता का मतलब होता है मां देवी और पचेडी का मतलब होता है बैकड्राप. माता रानी को इस कला में काफी प्रमुखता से दिखाया जाता है. असल में वाघरियों का जो खानाबदोश समुदाय होता है, उनके द्वारा इस कला की शुरुआत की गई थी.

ऑस्ट्रेलिया

ऑस्ट्रेलिया को भी गुजरात के ही छोटा उदयपुर की एक भेंट दी गई है. उन्हें पिथोरा दिया गया है. ये एक ट्राइबल फोक आर्ट है जो आदिवासियों की संस्कृति को काफी करीब से दिखाता है. बड़ी बात ये है कि ऑस्ट्रेलिया की जो डॉट पेंटिंग है, पिथोरा उससे काफी मेल खाती है. इस वजह से भी ऑस्ट्रेलिया को ये तोहफा दिया गया है.

इटली

उत्तर गुजरात से आने वाला पट्टन पटोला दुपट्टा इटली को तोहफे के रूप में दिया गया है. ये रंग-बिरंगा दुपट्टा इतना खूबसूरत रहता है कि इसमें हर रंग निखरकर सामने आता है. सामने से देखा जाए, या फिर पीछे से, ये दुपट्टा हर जगह से अपनी कला की छाप लोगों के दिन पर छोड़ता है. जिस सडेली बक्से में इस दुपट्टे को पैक किया जाता है, वो अपने आप में गुजरात की एक अलग ही कला है.

फ्रांस, जर्मनी और सिंगापुर

पीएम मोदी ने इन तीनों ही देशों को कच्छ के Agate Bowl तोहफे के रूप में दिए है. पत्थर के बने ये Bowl गुजरात की सैकड़ों साल पुरानी संस्कृति को दर्शाते हैं. इन पत्थरों से सिर्फ ये Agate Bowl नहीं बनाए जाते हैं, बल्कि कई दूसरे बरतन और सामान भी तैयार किए जाते हैं. वर्तमान में खमबत के कलाकार इस संस्कृति को आगे बढ़ाने का काम कर रहे हैं. कहा जाता है कि Agate स्टोन में एक हीलिंग पॉवर भी होती है.

स्पेन

स्पेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मंडी और कुल्लू का प्राचीन Kanal Brass Set दिया गया है. फूल जैसे आकार की दिखने वाली ये भेंट हिमाचल के गांव में काफी प्रचलित रहती है. ये एक म्यूजिकल इंस्ट्रूमेंट जिसे अब सजावट में भी इस्तेमाल किया जाता है. 



Source link

Spread the love