IND vs ENG T20 World Cup 2022: अब आई ‘लगान’ वसूलने की बारी! अंग्रेज देंगे पूरी टक्कर, भारत के सामने ये 5 चुनौती – t20 world cup 2022 india vs england vs semifinal match team ind five challenges rohit sharma tspo


टी20 वर्ल्ड कप 2022 में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बना ली. खास बात यह है कि रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम ने सुपर-12 स्टेज में पांच में से चार मुकाबले जीतकर ग्रुप-2 में टॉप स्थान हासिल किया. अब भारतीय टीम का सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड से सामना होना है. दोनों टीमों के बीच यह सेमीफाइनल मुकाबला 10 नवंबर (गुरुवार) को एडिलेड ओवल में खेला जाएगा. 

भारत-इंग्लैंड के बीच इस सेमीफाइनल मुकाबले के बेहद कांटेदार होने की संभावना है. जहां भारतीय टीम ने साउथ अफ्रीका से हार के बाद लगातार दो मैच जीतकर फॉर्म पा ली है, वहीं इंग्लैंड की टीम भी न्यूजीलैंड और श्रीलंका के खिलाफ जीत हासिल करके लय में दिख रही है. वैसे इंग्लैंड के खिलाफ इस सेमीफाइनल मैच को लेकर भारत के सामने कुछ चुनौतियां भी हैं जिसपर ध्यान देना काफी होगा.

क्लिक करें- टीम इंडिया के ‘मिस्टर 360’ बन गए हैं सूर्यकुमार यादव, इस वजह से लगा पाते हैं अनोखे शॉट्स

रोहित का खराब फॉर्म: टीम इंडिया के लिए चिंता का विषय कप्तान रोहित शर्मा का फॉर्म है. रोहित पांच मैचों में 17.80 की औसत से महज 89 रन बना सके हैं. रोहित पकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में महज चार रन बना पाए थे. वहीं नीदरलैंड के खिलाफ हिटमैन ने 53 रनों की पारी खेलकर फॉर्म में लौटने का संकेत दिया था. हालांकि बाद में रोहित साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश और जिम्बाब्वे के खिलाफ बल्ले से कमाल नहीं दिखा पाए. अब सेमीफाइनल मुकाबले में रोहित शर्मा को बल्ले से अच्छा प्रदर्शन करना ही होगा तभी बात बनेगी.

वुड-वोक्स से खतरा: भारतीय बल्लेबाजों को इंग्लैंड की पेस बैटरी से बचकर रहना होगा. खासकर मार्क वुड भारतीय टीम के लिए एक सिरदर्द साबित हो सकते हैं. वुड के पास काफी पेस है और वह गेंदों में विविधता लाने के साथ-साथ खतरनाक बाउंसर फेंकने की क्षमता रखते हैं. इसके साथ ही क्रिस वोक्स, सैम कुरेन जैसे बॉलर्स भी इंग्लैंड के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे है. यदि भारतीय टीम ने इन गेंदबाजों के खिलाफ समझदारी भरी बैटिंग की तो काम आसान हो जाएगा.

क्लिक करें- भारत की धमाकेदार जीत, सेमीफाइनल में अब इंग्लैंड से भिड़ंत, जान लें शेड्यूल और टीमें

कोहली-सूर्या पर ज्यादा निर्भरता: मौजूदा टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय बल्लेबाजों में सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली के ही प्रदर्शन में निरंतरता देखने को मिली है और दोनों प्लेयर्स खूब रन बटोर रहे हैं. इन दोनों के अलावा बाकी बल्लेबाजों का परफॉर्मेंस कुछ खास नहीं रहा है. रोहित, हार्दिक, दिनेश कार्तिक बतौर बल्लेबाज आउट ऑफ टच लग रहे हैं. अच्छी बात यह है कि पिछले दो मुकाबलों में केएल राहुल ने रन बनाए हैं जो सेमीफाइनल से पहले अच्छी खबर है. अब सेमीफाइनल मुकाबले में पूरी बैटिंग यूनिट को क्लिक करना पड़ेगा.

कोहली सूर्या

इंग्लैंड की तगड़ी बैटिंग से निपटना: इंग्लिश टीम में भी भारत की तरह मैच विनर्स खिलाड़ियों की भरमार है. कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स लगातार टीम को बढ़िया शुरुआत दे रहे हैं. सेमीफाइनल मैच में भारतीय गेंदबाजों का लक्ष्य इन दोनों खिलाड़ियों को जल्द पवेलियन भेजने पर होना चाहिए. अगर इन दोनों प्लेयर्स को भारतीय टीम जल्द आउट करने में सफल रही तो बाकी इंग्लिश बल्लेबाजों पर प्रेशर आ सकता है. वैसे मिडिल ऑर्डर भी इंग्लैड का मजबूत है और उसके पास बेन स्टोक्स, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रूक जैसे स्टार प्लेयर हैं.

क्षेत्ररक्षण में देना पड़ेगा बेस्ट: हालिया समय में भारतीय टीम का फील्डिंग में प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है. भारतीय फील्डरों ने मैदान पर कई गलतियां की हैं. उदाहरण के लिए पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शान मसूद आसानी से रन-आउट हो जाते लेकिन ऐसा नहीं हो पाया. फिर साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच में विराट और रोहित जैसे सीनियर्स खिलाड़ियों से फील्डिंग में गलतियां देखने को मिली थीं. सेमीफाइनल मुकाबले में एक-एक रन मायने रखेगा, ऐसे में भारतीय प्लेयर्स को को फील्ड पर पूरी तरह चौकस रहना होगा.

 



Source link

Spread the love