Jio 5G vs Airtel 5G: एक दूसरे से बहुत अलग हैं जियो और एयरटेल, इन यूजर्स को मिल रही फ्री 5G सर्विस – Jio 5G vs Airtel 5G Jio Ture 5G Airtel 5G Plus Cities Services Offers Plan and More


जियो और एयरटेल दोनों ने ही अपनी 5G सर्विसेस लॉन्च कर दी है. दोनों ऑपरेटर्स की 5G सर्विसेस अलग-अलग शहरों में हैं. जहां Airtel 5G Plus की सर्विस 8 शहरों में शुरू हो गई है. वहीं Jio True 5G अब 5 शहरों में उपलब्द हैं. वैसे तो दोनों ही कंपनियां 5G सर्विस ऑफर कर रही है, लेकिन दोनों की सर्विसेस में कई अंतर हैं. 

हाल में ही जियो ने चेन्नई और राजस्थान के नाथद्वारा में अपनी 5G सर्विस की शुरुआत की है. नाथद्वारा में कंपनी ने Jio True 5G पावर्ड Wi-Fi सर्विस की शुरुआत की है. आइए जानते हैं Jio और Airtel की 5G सर्विस में क्या अंतर हैं. 

टेक्नोलॉजी 

सबसे पहले बात करते हैं टेक्नोलॉजी की, तो दोनों ही कंपनियां अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर काम करती हैं. इसके बारे में पिछले कुछ वक्त से बहुत से यूजर्स बात भी कर रहे हैं. Jio और Airtel 5G के रोलआउट का तरीका बिलकुल अलग है.

जियो स्टैंडअलोन यानी 5G SA पर काम कर रहा है, जबकि एयरटेल नॉन-स्टैंडअलोन यानी 5G NSA पर काम कर रहा है. स्टैंडअलोन सर्विस के लिए 4G कोर की जरूरत नहीं है और ये एक स्वतंत्र इंफ्रास्ट्रक्चर पर काम करता है. वहीं 5G NSA टेक्नोलॉजी 4G कोर पर निर्भर है. दोनों पर ही आपको 4G के मुकाबले बेहतर स्पीड मिलेगी. 

किन शहरों में मिलेगी सर्विस 

दोनों टेलीकॉम ऑपरेटर्स की सर्विस चुनिंदा शहरों में ही उपलब्ध है. Jio 5G सर्विस दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी और चेन्नई में मिल रही है. नाथद्वारा में कंपनी जियो 5G पावर्ड वाईफाई सर्विस प्रदान कर रही है.

वहीं एयरटेल की बात करें तो कंपनी ने 8 शहरों में अपनी सर्विस शुरू की है. यूजर्स को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई, सिलीगुड़ी, नागपुर, हैदराबाद और बेंगलुरु में मिल रही है. 

किन स्मार्टफोन में मिलेगी सर्विस 

दोनों ही 5G सर्विसेस का सपोर्ट ज्यादातर 5G स्मार्टफोन्स में मिलेगा. जिन फोन्स में फिलहाल 5G का सपोर्ट नहीं मिल रहा है. उन्हें जल्द ही OTA अपडेट जारी किया जाएगा. हाल में ही OnePlus ने अपने कुछ डिवाइसेस के लिए ओटीए अपडेट जारी किया है. अपडेट के बाद इन डिवाइसेस पर 5G सपोर्ट मिलने लगेगा.

फ्री मिल रही है 5G सर्विस

दोनों ही कंपनियों ने फिलहाल अपनी सर्विसेस के लिए प्लान का ऐलान नहीं किया है. जहां जियो की 5G सर्विस के लिए यूजर्स वेलकम ऑफर चाहिए. वहीं एयरटेल यूजर्स को किसी ऑफर की जरूरत नहीं है.

हालांकि, जियो अनलिमिटेड 5G डेटा ऑफर कर रहा है, जबकि एयरटेल के साथ ऐसा नहीं है. एयरटेल यूजर्स अपने मौजूदा प्लान को 5G स्पीड पर इंजॉय कर सकते हैं.



Source link

Spread the love