Khatauli By Election: खतौली सीट के लिए RLD ने मदन भैया पर फिर लगाया दांव, पिछले चुनाव में BJP प्रत्याशी से मिली थी हार – Madan Bhaiya candidate for hatauli bypoll Samajwadi Party and Rashtriya Lok Dal alliance declared ntc


समाजवादी पार्टी-राष्ट्रीय लोक दल गठबंधन ने रविवार को मुजफ्फरनगर की खतौली विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए मदन भैया को अपना उम्मीदवार घोषित कर दिया है. रालोद के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से यह जानकारी साझा की गई है. ट्वीट में लिखा- मदन भैया खतौली विधानसभा सीट उपचुनाव 2022 के लिए रालोद-सपा गठबंधन के उम्मीदवार होंगे. इस सीट पर 5 दिसंबर को उपचुनाव होगा. बीते विधानसभा चुनाव में मदन भैया ने आरएलडी के टिकट से गाजियाबाद की लोनी सीट से चुनाव लड़ा था, लेकिन वह चुनाव हार गए थे. 

राष्ट्रीय लोक दल ने ट्विटर पर दी जानकारी

इसलिए खाली हुई खतौली सीट

27 अगस्त 2013 को मुजफ्फरनगर जनपद के कवाल गांव में गौरव और सचिन की हत्या के बाद पुलिस ने खतौली विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक विक्रम सैनी सहित 28 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया था. विधायक विक्रम सैनी सहित इन सभी 28 में से 12 लोगों को 11 अक्टूबर के दिन मुजफ्फरनगर स्थित एमपी एमएलए कोर्ट ने 2-2 साल की सजा सुनाते हुए 10-10 हजार रुपए का आर्थिक दंड भी लगाया है. मामले में सबूत के अभाव में 15 लोगों को बरी कर दिया गया था, वहीं एक शख्स की मौत हो गई थी.

सुप्रीम कोर्ट के आदेश के मुबातिक दो साल की सजा मिलने पर किसी भी जनप्रतिनिधि की सदस्यता अपने आप ही खत्म मानी जाएगी. सजा मिलने की सूचना नगर प्रशासन द्वारा विधानसभा अध्यक्ष के कार्यालय को दी जाती है. जिसके बाद विधानसभा अध्यक्ष मामले में ऐक्शन लेते हैं और तुरंत उस विधायक की सीट खाली होने अधिसूचना जारी कर देते हैं.

खतौली से दूसरी बार बने थे विधायक

खतौली के बीजेपी विधायक विक्रम सिंह सैनी लगातार दूसरी बार विधायक चुने गए थे. बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ते हुए उन्होंने पहली बार 2017 में सपा के चंदन सिंह चौहान को 31,374 वोट से हराया था. वहीं 2022 में विक्रम सैनी, आरएलडी के राजपाल सिंह सैनी को 16,345 वोट से हराकर विजयी हुए थे. 

BJP और RLD में होगी सीधी टक्कर

खतौली सीट पर इस बार बीएसपी और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी नहीं उतारे हैं. ऐसे में इस उपचुनाव में बीजेपी और आरएलडी की सीधी टक्कर देखने को मिलेगी. हालांकि बीजेपी ने अभी तक अपने प्रत्याशी के नाम का ऐलान नहीं किया है.

17 नवंबर तक कर सकेंगे नामांकन

खतौली सीट पर उपचुनाव के लिए 10 नवंबर को नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया था. इस सीट पर नामांकन की आखिरी तारीख 17 नवंबर है. 18 नवंबर को स्क्रूटनी होगी. 21 नवंबर तक प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे. इसके बाद 5 दिसंबर को चुनाव होगा. वहीं 8 दिसंबर को रिजल्द जारी होगा.

 



Source link

Spread the love