MCD Elections 2022: 9 पूर्व मेयर, 4 जिलाध्यक्षों, 52 पूर्व पार्षदों को BJP ने दिया टिकट, सोशल इंजीनियरिंग का चला दांव – MCD Elections BJP released candidates list selected them on caste basis ntc


दिल्ली नगर निगम चुनाव को लेकर बीजेपी ने 232 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा कर दी है. 18 सीटों के उम्मीदवारों के नाम वह सोमवार को जारी करेगी. आजतक को मिली बीजेपी के प्रत्याशियों की सूची में 126 महिलाएं हैं. पार्टी ने 9 पूर्व मेयर, 52 पूर्व पार्षदों, 3 विधानसभा चुनाव लड़ चुके प्रत्याशियों के आलावा दो प्रदेश पदाधिकारियों, 4 जिला अध्यक्षों के साथ तीन डॉक्टरों को भी चुनाव मैदान में उतारा है. पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मंजूरी के बाद प्रत्याशियों की लिस्ट तय की गई है.

लिस्ट को ध्यान से देखने पर पता चलता है कि प्रत्याशियों के नाम जातियों को ध्यान में रखते हुए तय किए गए हैं. बीजेपी ने इस चुनाव में 23 पंजाबी, 21 वैश्य, 42 ब्रह्मण, 34 जाट, 26 पूर्वांचली, 22 राजपूत, 17 गुर्जर, 13 जाटव, 9 बाल्मीकि, 9 यादव, 7 सिख, 3 मुस्लिम, 2 उत्तराखंडवासी, 1 सिंधी और 1 जैन समाज के कार्यकर्ता को सेवा का मौका दिया है. इसके आलावा पार्टी ने 1 बलाई, 2 भूमिहार, 2 धानक, 3 धोबी, 1 कश्यप, 1 कायस्थ, 2 कोली, 1 कुशवाह, 1 लोहार, 1 सैनी, 1 सुनार, 2 स्वर्णकार समाज से जुड़े लोगों को भी एमसीडी चुनाव में जगह दी है.

4 दिसंबर को वोटिंग, 7 दिसंबर को रिजल्ट

राज्य चुनाव आयोग के मुताबिक एमसीडी चुनाव के लिए 4 दिसंबर को वोटिंग होगी. 7 दिसंबर को नतीजे आएंगे. चुनाव के लिए 7 नवंबर से नामांकन शुरू हो गए हैं. 14 नवंबर नामांकन की आखिरी तारीख है. नामांकन पत्र की 16 नवंबर तक स्क्रूटनी होगी. नामांकन पत्र वापसी की आखिरी तारीख 19 नवंबर होगी. 

दिल्ली में विधानसभा 70 सीटें हैं, लेकिन, 2 सीटों पर चुनाव नहीं होंगे. ऐसे में 68 विधानसभा सीटों पर होंगे, इनमें 250 वार्ड हैं. यहां इलेक्शन करवाए जाएंगे. 

इस बार भी ईवीएम का होगा इस्तेमाल

पिछली बार की तरह इस बार भी एमसीडी चुनाव में ईवीएम का यूज किया जाएगा. 50 हजार से ज्यादा ईवीएम रखी गई हैं. सबसे पहले मॉक पोल होगा. नोटा का इस्तेमाल होगा. वोटर की सुविधा के लिए फोटोग्राफ युक्त आईडी कार्ड दिखाना होगा. चुनाव में एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों की तैनाती होगी. 

AAP ने अब तक 250 प्रत्याशी घोषित किए

दिल्ली नगर निगम चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने शनिवार देर शाम उम्मीदवारों की दूसरी और अंतिम सूची जारी की है. जिसमें कुल 116 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं. पार्टी ने इससे पहले शुक्रवार को ही 134 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया था. इस लिस्ट में भी ज्यादातर पुराने कार्यकर्ताओं को टिकट दिया गया है. कांग्रेस छोड़कर AAP में शामिल हुए नेताओं को अरविंद केजरीवाल ने तरजीह दी है.



Source link

Spread the love