PM Kisan Yojana: पीएम किसान योजना की 13वीं किस्त पाना चाहते हैं तो, अभी करें ये काम – pm kisan samman nidhi yojana to get 13 installment complete ekyc and other process lbsa


PM Kisan Yojana Update:  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों की संख्या में भारी कमी आई थी. अकेले उत्तर प्रदेश में 21 लाख से ज्यादा किसानों का नाम इस लिस्ट से काटा गया था. अन्य राज्यों का भी यही हाल था. ई-केवाईसी और भूलेखों का सत्यापन न होने के चलते कई किसानों को 12वीं किस्त से वंचित रखा गया.

अगर आप 13वीं किस्त से वंचित नहीं रहना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ई-केवाईसी की प्रकिया पूरा कर लें. वहीं भूलेखों का सत्यापन भी जल्द से जल्द करा लें. दोनों में से कोई भी एक काम पूरा नहीं करने पर आप पीएम किसान योजना से वंचित रह सकते हैं. वहीं अगर पीएम किसान योजना के लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं तो नीचे दी गई प्रकिया को फॉलो करें.

>पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें.
>फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें.
>अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें.
>डिटेल भरने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.
>अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

यहां करें संपर्क

अगर आपको आप पीएम किसान योजना  को लेकर कुछ जानकारी हासिल करनी है तो आधिकारिक ईमेल आईडी pmkisan-ict@gov.in पर संपर्क कर सकते हैं. पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. यहां भी आपके हर समस्या का समाधान किया जाएगा.

हर साल किसानों को मिलते हैं 6 हजार रुपये

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत हर साल किसानों के खाते में 6 हजार रुपये भेजे जाते हैं. किसानों को ये राशि हर 4 महीने के अंतराल में तीन किस्तों में भेजी जाती है. किसानों को 12 किस्तें मिल चुकी है. अगली किस्त अब तीन महीने बाद ही मिलेगी.

 



Source link

Spread the love