PM Modi in Uttarakhand: कल उत्तराखंड दौरे पर रहेंगे PM मोदी, 4400 करोड़ की परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास – pm modi uttarakhand visit narendra modi worship kedarnath and badrinath dham lay foundation stones for projects worth 4400 crores ntc


गुजरात के दो दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज उत्तराखंड के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी सुबह करीब साढ़े 8 बजे केदारनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे उसके बाद करीब 9 बजे केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखेंगे.  

केदारनाथ रोपवे परियोजना की आधारशिला रखने के बाद पीएम आदिगुरु शंकराचार्य की समाधिस्थल के दर्शन करेंगे. उसके बाद पीएम सुबह 9 बजकर 25 मिनट पर मंदाकिनी आस्था पथ और सरस्वती आस्था पथ पर चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी बद्रीनाथ जाएंगे. 

प्रधानमंत्री सुबह करीब 11.30 बजे बद्रीनाथ मंदिर में दर्शन और पूजा करेंगे. इसके बाद दोपहर करीब 12 बजे रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे. इस बैठक के बाद करीब 12.30 बजे माणा गांव में सड़क और रोपवे परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे. पीएम मोदी दोपहर करीब दो बजे अराइवल प्लाजा और झीलों के विकास कार्यों की प्रगति की समीक्षा करेंगे. इस दौरान राज्यपाल लेफ्टिनेंट जनरल रिटायर्ड गुरमीत सिंह और मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी भी उपस्थित रहेंगे.  

गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा रोपवे

केदारनाथ रोपवे लगभग 9.7 किलोमीटर लंबा होगा. यह गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा, जिससे दोनों जगहों के बीच आने-जाने में केवल 30 मिनट का समय लगेगा, जबकि अभी करीब 6 घंटे का समय लगता है. हेमकुंड रोपवे गोविंदघाट को हेमकुंड साहिब से जोड़ेगा. यह लगभग 12.4 किलोमीटर लंबा होगा और यात्रा समय को एक दिन से कम करके केवल 45 मिनट तक सीमित कर देगा. यह रोपवे घांघरिया को भी जोड़ेगा, जो फूलों की घाटी राष्ट्रीय उद्यान का प्रवेश द्वार है. यह परिवहन का एक पर्यावरण अनुकूल साधन होगा, जो आवागमन को सुरक्षा और स्थिरता प्रदान करेगा. 

करीब 4400 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास

रोपवे जैसे इस अहम बुनियादी ढांचे का विकास धार्मिक पर्यटन को भी बढ़ावा देगा, जिससे क्षेत्र में आर्थिक विकास को रफ्तार मिलेगी और साथ ही साथ रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे. पीएम मोदी अपने इस दौरे में करीब 1000 करोड़ रुपये की सड़क चौड़ीकरण परियोजनाओं का शिलान्यास भी करेंगे. इनमें दो सड़क चौड़ीकरण परियोजनाएं- माणा से माणा पास (NH-7) और जोशीमठ से मलारी (NH-107B) शामिल हैं. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी 3400 करोड़ से अधिक की कनेक्टिविटी परियोजनाओं की आधारशिला भी रखेंगे.  

 



Source link

Spread the love