Pollution: दिवाली के दिन दिल्ली-NCR की हवा हुई और खराब, आनंद विहार में AQI लेवल पर पहुंचा – Pollution Today Delhi NCR Air Quality index poor category on diwali SAFAR data very poor AQI in Noida CPCB data pollution level may increase lbs


Delhi Pollution: देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ते जा रहा है. आज सोमवार की सुबह यानी 24 अक्टूबर को रविवार के मुकाबले दिल्ली और नोएडा के पॉल्यूशन लेवल में इजाफा .  SAFAR India air quality service के मुताबिक, दिल्ली का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 276 दर्ज किया गया, जो बेहद खराब की श्रेणी में आता है.  वहीं, नोएडा की स्थिति भी अच्छी नहीं है. यहां भी AQI 309 रिकॉर्ड किया गया है.

अभी और बढ़ सकता है प्रदूषण

अंदाजा लगाया जा रहा था कि दिवाली के शुरू होते ही दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का तेजी से बढ़ेगा. इसका असर अब दिखने भी लगा है. अगर दिल्ली-एनसीआर में दिवाली की रात पटाखें जलाए जाते हैं तो प्रदूषण का स्तर में और भी इजाफा देखा जा सकता है. वहीं, देश के कई राज्यों में खरीफ फसलों की कटाई का समय चल रहा है. ऐसे में दिल्ली-एनसीआर के क्षेत्रों में धान की पराली जलाने पर भी स्थिति बेहद बिगड़ सकती है. फिलहाल, किसानों को अपने खेतों में पराली न जलाने की सलाह दी गई है.

दिल्ली में पटाखों पर बैन

प्रदूषण के कहर के चलते दिल्ली में पटाखों पर बैन है, अगर राजधानी में कोई भी शख्स पटाखे फोड़ता पाया गया तो उस पर 200 रुपये का जुर्माना लगेगा, वहीं, उसे 6 महीने जेल में भी काटने पड़ सकते हैं. वहीं,  दिल्ली में पटाखों की बिक्री या भण्डारण पर 5 हजार का जुर्माना और 3 साल की सजा हो सकती है.

बता दें कि शून्य से 50 के बीच AQI अच्छा, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच AQI ‘गंभीर’ माना जाता है.

 





Source link

Spread the love