Russia-Ukraine War: यूक्रेन के कीव से आई भयावह तस्वीर, सड़कों पर मिले 410 शव – Russia Ukraine war 410 civilian dead found in Kyiv mayor shows bodies in Bucha ntc


स्टोरी हाइलाइट्स

  • बुचा के मेयर का आरोप- रूसी सैनिकों ने जानबूझकर नागरिकों को मारा है
  • रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता ने यूक्रेन के दावों को बताया झूठा

रूस के कब्जे से मुक्त कराए गए कीव में 410 लोगों के शव बरामद किए गए हैं. बुचा इलाके में मिले शवों की जानकारी वहां के मेयर ने दी है. उधर, बुचा इलाके में इतनी भारी मात्रा में शवों के मिलने के बाद यूक्रेन की ओर से रूस पर  बुचा में नरसंहार का आरोप लगाया. यूक्रेनी विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दावा किया कि रूस की सेना की ओर से जानबूझकर नागरिकों को निशाना बनाया गया. रूसियों का लक्ष्य अधिक से अधिक यूक्रेनियन को खत्म करना है. हमें उन्हें रोकना चाहिए और उन्हें बाहर निकालना चाहिए. मैं G-7 देशों से रूस के खिलाफ और कड़े प्रतिबंधों की मांग करता हूं.

कीव के उत्तरी बाहरी इलाके में बसे बूचा के मेयर अनातोली फेडोरुक ने शवों की जानकारी दी. उन्होंने कहा कि रूसी सेना ने इस शहर पर कब्जा कर लिया था. मेयर ने न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की टीम को लाशें दिखाई. एक लाश के हाथ सफेद कपड़े से बंधे हुए थे और मुंह में गोली मारी गई थी. फेडोरुक ने कहा कि किसी भी युद्ध में नागरिकों के लिए कुछ नियम होते हैं लेकिन रूसी सैनिकों ने जानबूझकर नागरिकों को मारा है.

फेडोरुक ने दावा किया कि रूसी सैनिकों को रूसी राष्ट्रपति पुतिन की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद वे यूक्रेन के नागरिकों को गोली मार रहे थे. उधर, मॉस्को में रूस के रक्षा मंत्रालय ने रविवार को बुचा में मिले शवों के बारे में पूछे जाने पर तुरंत टिप्पणी करने से इनकार कर दिया. हालांकि क्रेमलिन की ओर से बाद में कहा गया कि विशेष सैन्य अभियान का उद्देश्य नागरिकों और आबादी वाले इलाकों के बजाए यूक्रेनी सेना और सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाना है. रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने यूक्रेनी दावों का खंडन किया और कहा कि रूसी सेना द्वारा किसी भी नागरिक की हत्या से इनकार किया.

इससे पहले समाचार एजेंसी एएफपी ने बुका शहर के मेयर के हवाले से कहा है कि यहां एक सामूहिक कब्रगाह मिला है जहां से 280 लोगों की लाशें मिली हैं. अनातोली फेडोरुक ने समाचार एजेंसी एएफफी को फोन पर बताया कि बुका में एक सामूहिक कब्रगाह मिला है, जहां पर 280 लोगों की लाशें मिली है. 

वहीं, यूक्रेन ने शनिवार को दावा किया कि कीव के आसपास के सभी क्षेत्रों पर यूक्रेन का फिर से कब्जा हो गया है. 24 फरवरी के बाद पहली बार राजधानी कीव पर उसका पूर्ण नियंत्रण है. 

 



Source link

Spread the love