Self Improvement Tips: अपनी आदत में शुमार करें ये छोटी-छोटी 7 आदतें, लाइफ में आएगा बड़ा बदलाव – how to improve yourself psychological tips for good habits self improvement tips lbse


Self Improvement Tips: हमारी छोटी-छोटी आदतों का हमारे स्वभाव पर बहुत असर पड़ता है. हमारे सोचने, महसूस करने और उस पर रिएक्ट करके का तरीका हमारे स्वभाव के मुताबिक अलग-अलग होता है. यही चीजे हैं जो किसी शख्स को दूसरे शख्स से अलग करती हैं. मनोविज्ञान कहता है कि हमारा सोचना, रहना-सहना हमारी पर्सनैलिटी पर गहरा असर डालता है. तो आज हम कुछ ऐसी आदतों की बात करेंगे, जिन्हें अपनाकर जिंदगी में बड़ा बदलाव लाया जा सकता है.

अपने आपको स्वीकार करें: अपने आपको कम समझना हमारी सबसे बड़ी गलती होती है. इसका हमारे स्वभाव पर बहुत नकारात्मक असर पड़ता है. लगातार अपने आपमें गलतियां ढूंढना और दूसरों बेहतर समझना हमारे आत्मविश्वास में कमी लाता है. इसलिए जरूरी है कि हम जैसे हैं, खुद को वैसा ही स्वीकार करें. आप आपनी जिंदगी के बादशाह होने चाहिए और आपको ही अपने ऊपर राज करने का हक़ है.

सीखना न छोड़ें: स्कूल हमें बहुत कुछ सिखाता है. बच्चे को स्कूल भेजा जाता है ताकि वो पढ़ना सीखे, लोगों के साथ रहना सीखे. लेकिन स्कूल पूरा करके हमारी सीखने की यात्रा पूरी नहीं होती. बल्कि एक नई यात्रा शुरू होती है. इसी तरह जिंदगी के हर मोड़ पर हमें सीखते हुए चलना है. हमारे दिमाग में ये ख्याल नहीं आना चाहिए कि अब हम सीख चुके हैं या हमें सब कुछ आता है.

आत्मविश्वास को बढ़ाएं: खुद पर यकीन करें.. अगर हम खुद पर यकीन करते हैं तो हमें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता. यकीन होना हमें आत्मविश्वास से भरपूर रखता है, जो हमें आगे बढ़ने में मदद करता है. आत्मविश्वास एक ऐसी चीज है, जिससे सामने वाला इंसान आपको कम नहीं समझता और आपकी तरफ आकर्षित होता है. जो हमें आगे बढ़ने के मौके देता है.
 
इतिहास से सीखें: कई बार हम अपनी जिंदगी के काफी वक्त इस सोच में गुजार देते हैं कि हमने इतिहास में कुछ गलत फैसले किए और उन्हीं का अंजाम भविष्य में हमें भुगतना पड़ रहा है. ये सोच हमें कभी आगे नहीं बढ़ने देती. हमें अपने गुजरे हुए कल की गलतियों से सीखना चाहिए और अच्छे वक्त को याद करके खुश होना चाहिए. गलतियों से सीखना और अच्छे वक्त को याद रखना ही जिंदगी में आगे बढ़ने का उत्तम उपाय है.

लंबे चलने वाले रिश्ते बनाएं: इंसान एक सोशल पर्सन है. इसके लिए जरूरी है कि हमारे अच्छे दोस्त या रिश्तेदार हों, जो जिंदगी को और बेहतर बनाएं. हम जिंदगी में कई पड़ाव से होकर गुजरते हैं और हर मोड़ पर नए दोस्त बनते हैं लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होने जरूरी हैं जो जिंदगी में हमेशा साथ देने वाले हों. जिनसे दिल खोलकर बात की जा सके और उनकी बात सुनी जा सके.

ख्वाबों को पूरा करने की कोशिश करें: लाइफ को बेहतर बनाने के लिए उसे किसी मक़सद से जोड़ना बेहद जरूरी है. जिंदगी के जुड़े हमारे कई ख्वाब होते हैं. बचपन से ही ख्वाब पालने का सिलसिला शुरू हो जाता है लेकिन कई बार जिंदगी में इतनी निराशा आ जाती है कि हम ख्वाब देखना छोड़ देते हैं. ऐसी आदत से हमें दूर रहना है.

बेहतर बनने के लिए लाएं बदलाव: किसी दूसरे जैसा बनना या दूसरे को बेहतर समझकर खुद में बदलाव लाना सही नहीं है. लेकिन खुद को बेहतर बनाने के लिए खुद से बदलाव लाना जरूरी और एक अच्छा कदम है. बदलाव जिंदगी का हिस्सा है और समय-समय पर बदलना जरूरी है. वो बदलाव लाने जरूरी हैं, जो हमें और बेहतर बना सके.

 



Source link

Spread the love