SpaceX ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट ‘Falcon Heavy’, जानिए क्या है खासियत – SpaceX launches Falcon Heavy lands two boosters in cinematic perfection ntc


अरबपति एलन मस्क की कंपनी SpaceX ने मंगलवार को दुनिया के सबसे शक्तिशाली सक्रिय रॉकेटों में शुमार ‘फाल्कन हेवी’ को लॉन्च कर दिया है. इसमें अमेरिकी स्पेस फोर्स के सैटेलाइटों को भेजा गया है. रॉकेट फ्लोरिडा स्थित नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर से सुबह 9:41 बजे लॉन्च हुआ. यूएसएसएफ -44 नाम के एक गुप्त मिशन में अमेरिकी सेना के लिए सैटेलाइटों को अंतरिक्ष में ले जाया गया है. स्पेसएक्स ने कहा कि रॉकेट के बूस्टर अलग होने के बाद फ्लोरिडा में केप कैनावेरल वायुसेना स्टेशन पर कंपनी के लैंडिंग जोन 1 और 2 (एलजेड -1 व एलजेड -2) पर उतरे. जिसका वीडियो भी सामने आया है.

बता दें कि जून 2019 के बाद से यूएसएसएफ-44 पहला फाल्कन हेवी लॉन्च था. स्पेसएक्स ने इससे पहले 2018 में फाल्कन हेवी को लाल रंग की टेस्ला कार और एक डमी अंतरिक्ष यात्री के साथ लॉन्च किया गया था. इस रॉकेट का वजन दो स्पेस शटर के वजन के बराबर है, जिसका वजन 63.8 टन है. 230 फुट लंबे इस रॉकेट में 27 मर्लिन इंजन लगे हैं, जो इस दुनिया का सबसे शक्तिशाली रॉकेट बनाता है. सैटर्न-5 अब तक का सबसे पावरफुल रॉकेट था. सैटर्न-5 में 140 टन पेलोड ले जाने की ताकत थी. नासा ने सैटर्न-5 की मदद से ही चांद पर खोज के लिए कई मिशन भेजे थे.

अक्टूबर में भी लॉन्च हुआ था एक रॉकेट

SpaceX ने अक्टूबर में भी अपना एक रॉकेट स्पेस में लॉन्च किया था. यह पहला मौका था जब एलन मस्क की कंपनी द्वारा एक रूसी अंतरिक्ष यात्री को स्पेस में भेजा गया. नासा और Roscosmos के बीच एक डील हुई थी, जिसके तहत रूसी अंतरिक्ष यात्री को इस मिशन का हिस्सा बनाया गया. SpaceX के रॉकेट में मिशन कमांडर के रूप में निकोल मान और जोश कसाडा साथ गए हैं, वहीं जापान एरोस्पेस एजेंसी के एस्ट्रोनॉट कोइची वकाता और Roscosmos cosmonaut अन्ना किकिना भी रॉकेट में गए हैं. 

ट्विटर के भी मालकि बने एलन मस्क

गौरतलब है कि एलन मस्क टेस्ला और स्पेसएक्स समेत कई और कंपनियों के मालिक बन चुके हैं. हाल ही में उन्होंने 44 बिलियन डॉलर में ट्विटर को भी खऱीदा है. जिसके सीईओ पद की जिम्मेदारी वह खुद संभालेंगे. पिछले कुछ समय से मस्क तरह-तरह के बड़े फैसले ले रहे हैं. उन्होंने ट्विटर खरीदने के बाद पूरे बोर्ड ऑफ डायरेक्टर को हटा दिया था.



Source link

Spread the love