T20 World Cup: इस टीम के लिए वरदान बनी भारत की जीत, अगले वर्ल्ड कप में मिली डायरेक्ट एंट्री – netherlands direct qualify for next world cup after india win against zimbabwe t20 world cup 2022 tspo


टी20 वर्ल्ड कप में सुपर-12 के आखिरी मैच में भारतीय टीम ने जिम्बाब्वे को 71 रनों से परास्त कर दिया. टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए भारत ने पांच विकेट पर 186 रन बनाए थे. जवाब में जिम्बाब्वे की टीम 115 रनों पर सिमट गई. इस जीत के साथ ही भारत ने ग्रुप-2 में टॉप पर रहकर सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है. अब सेमीफाइनल में भारत-इंग्लैंड के बीच ब्लॉकबस्टर मुकाबला होगा.

देखा जाए तो जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत की जीत का फायदा नीदरलैंड को हुआ है. जिम्बाब्वे की हार के चलते नीदरलैंड की टीम ने ग्रुप-2 में चौथा स्थान हासिल किया जिसके कारण उसे 2024 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सीधे एंट्री मिली है. यदि जिम्बाब्वे की टीम भारत के खिलाफ जीत हासिल कर लेती तो वह पांच अंकों के साथ टॉप-चार में जगह बनाकर अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सीधे क्वालिफाई कर जाती.

group2

गौरतलब है कि आईसीसी के नियमानुसार टी20 वर्ल्ड 2022 के सुपर-12 स्टेज में दोनों ग्रुपों से शीर्ष पर रहने वाली चार-चार टीमों (कुल 8) को अगले टी20 वर्ल्ड कप के लिए सीधे एंट्री मिलनी थी. ऐसे में भारत की जीत से नीदरलैंड टीम की भी किस्मत खुल गई. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कुल मिलाकर 20 टीमें भाग लेने वाली हैं.

अफगानिस्तान-बांग्लादेश को भी जगह

आगामी टी20 विश्व कप की मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका संयुक्त रूप से करेंगे, इसलिए ये दोनों टीमें मेजबान होने के नाते पहले ही क्वालिफाई कर चुकी थीं. मौजूदा टी20 विश्व कप से सुपर-12 स्टेज की शीर्ष 8 टीमों को आगामी सीजन के लिए डायरेक्ट एंट्री मिलनी थी. ऐसे में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और नीदरलैंड ने यह उपलब्धि हासिल की. साथ ही आईसीसी रैंकिंग के आधार पर अफगानिस्तान और बांग्लादेश को भी अगले विश्व कप के लिए सीधे प्रवेश मिला है.

टी20 विश्व कप 2024 में सीधे क्वालीफाई करने वाली 12 टीमें: वेस्टइंडीज, अमेरिका, भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका, अफगानिस्तान, श्रीलंका, नीदरलैंड, बांग्लादेश.

नीदरलैंड ने किया था बड़ा उलटफेर

नीदलैंड की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2022 का सबसे बड़ा उलटफेर करने में सफल रही. एडिलेड में खेले गए मुकाबले में नीदरलैंड ने साउथ अफ्रीका को पराजित कर दिया. साउथ अफ्रीकी टीम को इस हार के साथ ही सेमीफाइनल की रेस से बाहर होना पड़ा. अगर अफ्रीकी टीम नीदलैंड के खिलाफ मुकाबला जीत लेती तो उसका सेमीफाइनल बर्थ कन्फर्म हो जाता. लेकिन एक बार फिर वह बड़े मैचों में चोकर साबित हुई.

 



Source link

Spread the love