Twitter ने 8 डॉलर वाले सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम पर लगाई रोक, जानिए क्यों उठाना पड़ा यह कदम – Twitter pauses paid verifications subscription program ntc


ट्विटर खरीदने के बाद से एलन मस्क लगातार अपने यूजर्स को सरप्राइज दे रहे हैं. अब उन्होंने अपने 8 डॉलर वाले ब्लू टिक सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम को फिलहाल सस्पेंड कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक फेमस ब्रांडों के फर्जी अकाउंट बढ़ने के कारण कंपनी ने यह फैसला लिया है. फेक अकाउंट्स के बारे में सबसे पहले वेबसाइट प्लेटफॉर्मर ने जानकारी दी थी. हालांकि, मौजूदा ट्विटर यूजर्स के पास अभी भी अपने अकाउंट तक पहुंच होगी. वे उसे सामान्य तौर पर ऑपरेट कर सकेंगे. वहीं सूचना यह भी है कि कंपनी ने हाई-प्रोफाइल अकाउंट के लिए  ‘ऑफिशियल’ बैज को भी बहाल कर दिया है.

इसलिए तेजी से बन रहे फेक अकाउंट

पहले ट्विटर पर Blue Tick यूजर्स को आइडेंटिटी वेरिफिकेशन के बाद मिलता था, जिससे किसी यूजर की ऑथेंटिकेशन और भरोसेमंद होने का पता चलता था. अब यूजर्स पैसे देकर ब्लू टिक खरीद सकते हैं. बीते बुधवार को ट्विटर ने इस सर्विस को रोलआउट किया है. यूजर्स ने इसे ट्राई करना भी शुरू कर दिया. इसके बाद ब्लू टिक वाले फेक अकाउंट की बाढ़ सी आ गई. इस वेरिफाइउ अकाउंट्स से फेक ट्वीट भी होने लगे, जिसके बाद ट्वटिर को पेड सर्विस का फैसला फिलहाल वापस लेना पड़ा.  

ट्रंप, सुपर मारियो के बन गए फेक अकाउंट

खबर आई थी कि ट्विटर ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ट्विटर अकाउंट बैन कर दिया है. दरअसल वह ट्रंप के नाम से फेक ट्विटर अकाउंट चलाया जा रहा था. उसे देखकर आप नकली होने का अंदाजा नहीं लगा सकते थे, क्योंकि उसके पास ब्लू टिक था.

वहीं निन्टेंडो इंक नाम के प्रोफाइल पर ब्लू टिक था. उसने खुद को असली कंपनी बताते हुए सुपर मारियो की एक फोटो पोस्ट की थी, जो आपत्तिजनक थी.

इसी तरह एक शख्स ने दिग्गज फार्मा कंपनी एली लिली एंड कंपनी ब्लू टिक लेने के बाद ट्वीट किया कि इंसुलिन अब फ्री है.

एक शख्स ने तो Tesla Inc. का फेक अकाउंट बनाकर इस कंपनी के सुरक्षा रिकॉर्ड का मजाक उड़ाया. मगर इन अकाउंट्स का सामने आने से ट्विटर को अपनी नई सर्विस में एक बहुत ही गंभीर खामी दिखी, जिसके बाद उनसे सर्विस को फिलहाल बंद करने का फैसला किया.

भारत में यूएस से भी महंगा सब्सक्रिप्शन प्लान!

ट्विटर का नया सब्सक्रिप्शन प्रोग्राम लेने वाले को एडिशनल फीचर्स के साथ ट्विटर पर ब्लू टिक या बैज भी दिया जा रहा था. भारत में इस सर्विस को लेकर कहा गया कि इस महीने के आखिरी तक ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन जारी कर दिया जाएगा.

अमेरिका और दूसरे देशों में इसकी कीमत 7.99 डॉलर रखी गई. भारत में इसकी कीमत को लेकर नई रिपोर्ट आई है. रिपोर्ट के अनुसार, भारत में ट्विटर ब्लू सब्सक्रिप्शन अमेरिका से भी महंगा रह सकता है. इसके लिए यूजर्स को 719 रुपये प्रति महीने खर्च करने पड़ सकते हैं. हालांकि फाइनल फीचर जारी करने के वक्त कंपनी अपने चार्जेस में बदलाव कर सकती है.

 



Source link

Spread the love