UP: हमीरपुर में डेंगू के 22 मरीजों की पुष्टि से हड़कंप, स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर दौड़ाए फ्रंट लाइन वर्कर – dengue patients in Hamirpur lcln


UP News: हमीरपुर जिले डेंगू के 22 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है. हरकत में आए स्वास्थ्य विभाग के फ्रंट लाइन वर्कर घर-घर जाकर जांच करने और घरों के अंदर-बाहर पानी न जमा होने देने की ताकीद कर रहे हैं. जिले में बरसात के बाद से मच्छरों का प्रकोप बढ़ा है, जिसकी वजह से डेंगू का डंक लापरवाह लोगों के लिए मुसीबत का सबब बनता जा रहा है. यहां अब तक दो दर्जन लोग डेंगू के डंक का शिकार हो चुके हैं. जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड़ में है और इसकी रोकथाम के लिए फॉगिंग से लेकर अन्य इंतजाम किए जाने की बात कह रहा है, साथ ही चिन्हित मरीज़ों को जिले के बाहर का बताया है. 

हमीरपुर जिला अस्पताल सहित सभी सामुदायिक और प्राथमिक अस्पतालों में इस समय मरीज़ों की तादात में ख़ासा इज़ाफा हुआ है. जिसमें ज़्यादातर मरीज खांसी जुकाम और बुख़ार के मरीज हैं. जिनकी टेस्टिंग लातार की जा रही है, और यह देखा जा रहा है कि इसमें डेंगू के मरीज़ तो नहीं हैं.

हमीरपुर सीएमएस केके गुप्ता ने बताया कि इस वक़्त ज़िला अस्पताल रोज लगभग 150 मरीज आ रहे हैं जो खांसी जुकाम बुखार के हैं. जिनकी जांच कराई जा रही है. डेंगू की पुष्टि होने पर मरीजों को डेंगू वार्ड में भर्ती किया जाता है. जिला अस्पताल में दो डेंगू वार्ड भी बनाए गए हैं.

पता हो कि बरसात के बाद से जैसे ही मच्छरों का प्रकोप बढ़ता है, उसी दौरान डेंगू मच्छर भी पनपने लगते हैं. हालांकि, डेंगू मच्छर साफ़ पानी में पनपता है जो ज़्यादातर घरों के अन्दर या उसके आसपास होता है. जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग और ज़िला प्रशासन लगातार लोगों को जागरूक करता रहता है. साथ ही घर के आसपास बिना वजह के पानी का स्टोरेज ना होने की बात कहता है. 

डेंगू से रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग क्या इंतज़ाम कर रहा है, इस पर ज़िला मलेरिया अधिकारी आरके यादव ने बताया कि अभी तक ज़िले में डेंगू के 22 मरीज़ मिले हैं, जो ज़्यादातर ज़िले के बाहर के हैं, जो दिल्ली कानपुर या इलाहाबाद के हैं. 

मलेरिया अधिकारी ने यह भी बताया कि उनके फ्रंटलाइन वर्कर लगातार घर-घर पहुंच रहे हैं, और लोगों को जागरूक करते हुए खुद भी चेक कर रहे हैं कि लोगों ने अपने घरों के अन्दर या आसपास बिना वजह जल जमाव तो नहीं कर रखा है. ऐसा है तो उस पानी की जांच कर के लार्वा का टेस्ट किया जा रहा है. इसके साथ ही लोगों से अपील की जा रही है कि डेंगू का मच्छर दिन में काटता है, इसलिए हाफ कपड़े न पहनकर दिन में भी फुल कपडे पहनें.

 

 



Source link

Spread the love