Weather Today: पहाड़ों पर बर्फबारी से गिरा तापमान! चेन्नई समेत इन शहरों में आज भी बारिश, जानें मौसम – IMD Rainfall Alert today tamil nadu Weather 14 November north india temperature Delhi weather haryana rajasthan mausam skymet updates lbs


Weather Update Today: उत्तर भारत के इलाकों में मौसम पूरी तरह शुष्क बना होने के साथ अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव देखने को नहीं मिल रहा है लेकिन न्यूनतम तापमान में गिरावट आने लगी है. मौसम विभाग की ताजा भविष्यवाणी के अनुसार, अगले कुछ दिनों में मैदानी इलाकों में ठंड बढ़ सकती है. वहीं, दक्षिणी भारत के कई इलाकों में मौसमी बारिश जारी है. पहाड़ों पर भी हल्की बर्फबारी का दौर जारी है, जिससे मैदानी राज्यों के तापमान में हल्की गिरावट आ रही है. IMD के मुताबिक, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में सुबह के समय प्रदूषण और कोहरे का मिश्रण देखा जा रहा है. आइये जानते हैं देशभर के मौसम का हाल.

दिल्ली के मौसम का हाल

मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आज, 14 नवंबर को दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. वहीं, सुबह के वक्त कोहरा और आसमान में धुंध देखने को मिल रही है. अगर वायु प्रदूषण की बात करें तो AQI बहुत खराब कैटेगरी में बना हुआ है. दिल्ली में आज भी औसत AQI 300 के पार रहने का अनुमान है.

दिल्ली के मौसम का हाल

Delhi weather update

उत्तर प्रदेश का मौसम? 

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में न्यूनतम तापमान 14 डिग्री और अधिकतम तापमान 28 डिग्री रहेगा. इसके अलावा सुबह के वक्त कोहरा रहेगा और बाकी दिन के वक्त आसमान साफ रहेगा. प्रदूषण की बात की जाए तो SAFAR के मुताबिक, नोएडा में कल एक्यूआई 346 रहने की संभावना है.

UP weather update

जानिए अपने शहर के मौसम का हाल

शहर न्यूनतम तापमान अधिकतम तापमान
श्रीनगर 5.0 14.0
अहमदाबाद 18.0 34.0
भोपाल 14.0 29.0
चंडीगढ़ 15.0 28.0
देहरादून 12.0 25.0
जयपुर 16.0 29.0
शिमला 4.0 18.0
मुंबई 22.0 34.0
जम्मू 14.0 24.0
लेह -10.0 5.0
पटना 14.0 28.0

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के कारण 14 नवंबर को पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में काफी व्यापक बारिश या बर्फबारी और आसपास के मैदानी इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है. आज (सोमवार) हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, अगले 48 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई खास बदलाव  होने की संभावना नहीं है. हालांकि इसके बाद 2-3 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होगी.

अन्य राज्यों की बात करें तो केरल और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है और कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है. तटीय कर्नाटक में एक या दो स्थानों पर मध्यम बारिश की संभावना है. जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और लद्दाख क्षेत्र में कुछ क्षेत्रों में बर्फ के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है. उत्तर पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों में दिन और रात के तापमान में और गिरावट आ सकती है.

तमिलनाडु में बारिश, स्कूल बंद

तमिलनाडु और पुडुचेरी में पिछले सप्ताह से बारिश थमने का नाम नहीं ले रही है. मौसम विभाग ने आज (सोमवार), 14 नवंबर 2022 को भी इन राज्यों के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी दी है. IMD की ओर से जारी अलर्ट के बीच आज भी स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है. बता दें कि बीते हफ्ते भी बारिश के चलते तमिननाडु के कई जिलों में स्कूल बंद थे. 





Source link

Spread the love